नवंबर के बाद नहीं लगेगा अघोषित कट का करंट 31 मार्च तक शुरू हो जाएंगे 10 नए बिजलीघर

गाजियाबाद
अभी गर्मी शुरू भी नहीं हुई है और बिजली कटौती का सिलसिला शुरू हो गया है। कभी-कभी सुबह से लेकर शाम तक बिजली कटौती की जा रही है। क्षेत्र में अगर पूरे दिन की कटौती नहीं होती है तो दिनभर में कम से कम तीन से चार बार कट लगाया जा रहा है। हालांकि बिजली विभाग का दावा है कि गर्मी शुरू होने से पहले ही बिजली कटौती के संकट से लोगों को राहत मिल जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, 31 मार्च तक जिले के 10 नए बिजलीघरों को शुरू कर दिया जाएगा। सभी बिजलीघर 33 केवीए के हैं। इससे करीब दो लाख से अधिक उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजलीघरों का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। इसके अलावा जहां कम क्षमता वाले ट्रांसफॉर्मर लगे हैं वहां उच्च क्षमता के ट्रांसफॉर्मर लगाए जा रहे हैं। साथ ही जर्जर तारों को बदलने का काम भी तेज हो गया है। 220 केवीए क्षमता वाले प्रताप विहार बिजलीघर का निर्माण कार्य तेज हो गया है। वहीं, इंदिरापुरम स्थित 400 केवीए का बिजलीघर अप्रैल से शुरू हो जाएगा।

पारा चढ़ने के साथ बढ़ेगा बिजली संकट
जैसे-जैसे पारा चढ़ेगा, वैसे-वैसे घरों में एसी, कूलर और पंखे चलने शुरू हो जाएंगे। ऐसे में बिजली की खपत बढ़ेगी, जिसे कम करने के लिए बिजली विभाग की तरफ से अघोषित कटौती शुरू कर दी जाएगी। इसके चलते गर्मी में लोगों का बुरा हाल होगा। शहर में विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए एलएंडटी कंपनी काम कर रही है। कंपनी जर्जर तारों, खंभों व ट्रांसफॉर्मर को बदलने का काम करा रही है। गर्मी में बिजली की किल्लत से निपटने के लिए ढांचागत सुधार भी जारी हैं। शास्त्रीनगर, लालकुआं, गोविंदपुरम समेत अन्य बिजलीघरों की क्षमता बढ़ाई जा रही है।

यहां शुरू होंगे नए बिजलीघर
नंद्रग्राम, राजनगर सेकंड, कविनगर सेकंड, करहेड़ा, हर्षा कम्पाउंड, वसुंधरा सेक्टर-14, अकबरपुर बहरामपुर, मोदीनगर, हज हाउस।

नवंबर तक खत्म होगा संकट
बिजली विभाग के मुख्य अभियंता एस. के. गुप्ता ने बताया कि छोटे-बड़े 28 ट्रांसमिशन बनाने की योजना बनाई गई है। जिनमें से पांच ट्रांसमिशन ने बिजली आपूर्ति शुरू कर दी है जबकि अन्य सभी नवंबर तक काम करना शुरू कर देंगे। 33 केवीए बिजलीघरों को बिजली देने वाले हाई वोल्टेज ट्रांसमिशन और उनकी लाइनों की वृद्धि नहीं हो पा रही थी। इस समस्या के समाधान के लिए 12वी पंचवर्षीय योजना का सहारा लिया गया। जिसके तहत हाई वोल्टेज करंट की आपूर्ति करने वाले 765 केवीए के दो, 400 केवीए के 5, 220 केवीए के 12 तथा 132 केवीए के 9 नए ट्रांसमिशन के निर्माण की योजना बनाई गई।

ट्रांसमिशन अफसरों की मानें तो इनमें से चार का निर्माण पूरा होने के बाद उन्होंने आपूर्ति भी शुरू कर दी है। इनमें 765 केवीए का जहांगीरपुर ग्रेटर नोएडा, 400 केवीए का सिकंदराबाद बुलंदशहर, 220 केवीए का बागपत तथा 132 केवीए का वेद व्यासपुरी तथा गाजियाबाद का गोविंदपुरम शामिल है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News