नरेंद्र मोदी सरकार ने तीन सालों में 813.76 करोड़ दिन के रोजगार दिए

रुचिका चित्रवंशी, नई दिल्ली
नरेंद्र मोदी सरकार ने अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं के जरिए पिछले तीन सालों में 813.76 करोड़ दिन के रोजगार दिए। यानी, अगर एक व्यक्ति को कुल काम मिले होते तो उसे पूरा करने में 813.76 करोड़ दिन लग जाते। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि श्रम मंत्रालय के आंकड़े में सिर्फ संगठित क्षेत्र के रोजगार ही शामिल हैं जबकि विकास योजनाओं की वजह से बड़े पैमाने पर पैदा हुए रोजगार के अवसरों की जानकारी नहीं जुटी है।

इस तरह मोदी ने पूरी दुनिया को बना लिया दफ्तर!

उदाहरण के तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 25 प्रतिशत भागीदारी श्रम की है। सरकारी आंकड़े के मुताबिक, ‘इस योजना से तीन सालों में 99 करोड़ दिन के रोजगार मिले। साल 2016-17 में मनरेगा के तहत 235 करोड़ दिन का रोजगार दिया गया। ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, एनआरईजीएस के तहत सिंचाई और कृषि संबंधित कार्यों में निवेश की बदौलत कृषि कार्यों में तेजी आई और रोजगार के अवसर बढ़े।’

मोदी सरकार के तीन साल: इन क्षेत्रों में दिखा विकास

मंत्रालय ने मौजूदा वित्त वर्ष 2017-18 में 1,05,448 करोड़ रुपये के खर्च का लक्ष्य रखा है। सरकार ने राज्यों को 23,443 करोड़ रुपये रिलीज भी कर दिए ताकि जल्दी से फंड उपलब्ध हो जाए और समय पर पेमेंट्स सुनिश्चित हो सके। यह रकम इस वित्त वर्ष में एनआरईजीएस के लिए आवंटित बजट का आधा हिस्सा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business