नंबर 1 टीम के कप्तान विराट कोहली को ICC ने नहीं दिया भाव

नई दिल्ली
अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी और बेजोड़ कप्तानी से पूरी दुनिया में छा जाने वाले भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द इयर 2016 में शामिल नहीं किया गया है। नंबर 1 टीम के कप्तान कोहली पिछले 18 टेस्ट मैचों से अजेय कप्तान के तौर पर भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। बावजूद इसके आईसीसी ने कोहली को टेस्ट टीम ऑफ द इयर के लिए नजरअंदाज किया है। आईसीसी टेस्ट साइड में आर अश्विन इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। हालांकि, कोहली को आईसीसी वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है।

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता था। कोहली ने इस सीरीज में 655 रन बनाए थे। बावजूद इसके उन्हें आईसीसी की टेस्ट टीम में नहीं चुना जाना आश्चर्य पैदा करता है। विराट ने इस वर्ष क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट्स में बेजोड़ प्रदर्शन किया। टेस्ट क्रिकेट में तो उन्होंने इस साल तीन-तीन दोहरे शतक जड़ दिए। इसके अलावा इस साल से पहले विराट का टेस्ट करियर औसत 44.02 का औसत था। विराट ने इस साल शानदार परफॉर्मेंस कर अपना टेस्ट औसत 50.10 कर लिया। इस एक साल में विराट ने 12 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनकी 18 पारियों में उन्होंने 75.93 के औसत 1215 रन बनाए हैं। इनमें 4 शतक भी शामिल हैं।

आईसीसी टेस्ट टीम की कप्तानी इंग्लैंड के कप्तान ऐलस्टर कुक को सौंपी गई है, जिनका भविष्य में इंग्लैंड की टीम में ही बतौर कप्तान आना अभी अनिश्चित है। इस टीम में न्यू जीलैंड के केन विलियम्सन, इंग्लैंड को जो रूट, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर) और बेन स्टोक्स को जगह मिली है। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और एडम वोग्स भी आईसीसी टेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन और श्रीलंका के ऑफ स्पिनर रंगना हेराथ को भी इसमें जगह मिली है।

आईसीसी वनडे टीम में कोहली के अलावा रोहित शर्मा और रवींद्र जाडेजा को भी जगह मिली है। इस टीम में दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डि विलियर्स, विकेटकीपर डि कॉक और तेज गेंदबाज कागिसो राब्दा एवं लेग स्पिनर इमरान ताहिर को भी जगह मिली है। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, मिशेल मार्श, माइकल स्टार्क को आईसीसी वन-डे टीम में जगह मिली है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times