‘देश के विकास में ओबीसी का बड़ा योगदान’

वरिष्ठ संवाददाता, नई दिल्ली

दिल्ली बीजेपी की ओर से शुक्रवार को आयोजित अन्य पिछड़ा वर्ग सम्मेलन के दौरान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि देश के विकास में ओबीसी समाज का एक बड़ा योगदान है। देश की ग्रामीण कृषि व्यवस्था हो या फिर शहरों की मूलभूत सुविधाओं का विकास सभी में आज उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है। तिवारी ने कहा कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में ओबीसी समाज से मिले अप्रत्याशित समर्थन के बाद बनी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार, भारत की पहली सरकार है जिसने ओबीसी समाज के लिए संगठित विकास की कल्पना की है। उन्होंने कहा कि आज केन्द्र सरकार प्रयासरत है कि ओबीसी युवाओं को उनके पारंपरिक रोजगारों को आगे बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक सरकारी सहयोग और ऋण उपलबध कराए जाएं।

उन्होंने कहा कि आज दिल्ली में व्यापार, उद्योग, परिवहन जैसी मूलभूत सुविधाओं के विकास में ओबीसी वर्ग के लोगों विशेषकर युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। बीजेपी उनकी शिक्षा और रोजगार के विकास में सहयोग सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली की राजनीतिक और प्रशासकीय व्यवस्था में भी इन्हें उचित प्रतिनिधित्व मिले। प्रदेश महामंत्री कुलजीत चहल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार आर्थिक विषमताओं को झेल रहे दलित एवं ओबीसी के साथ-साथ सभी वर्गों के लोगों के युवाओं के लिए स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए कमर कसी हुई है। केन्द्र सरकार का प्रयास है कि सभी नौकरियों एवं विभिन्न सरकारी ऋण योजनाओं का 60 प्रतिशत लाभ ओबीसी सहित आर्थिक रूप से पिछड़े युवकों को मिले।

नवगठित अन्य पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष गौरव खारी ने सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ओबीसी समाज ने लंबे समय तक आर्थिक विषमताओं का सामना किया है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के बाद आज ओबीसी युवा एकजुट होकर राष्ट्र विकास में अपना सहयोग दे रहा है। इस मौके पर दिल्ली में बसे यादव, जाट, गुर्जर, बघेल, चौहान, जांगड़, प्रजापति, सैनी, सेन, पांचाल, सुनार, मौर्या, लोधी एवं साहू सहित अन्य पिछड़ा वर्ग के समाजों के प्रतिनिधियों ने मनोज तिवारी का अभिनन्दन किया। इस मौके पर आयोजित रागनी कार्यक्रम में गायकों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास कार्यों पर आधारित लोकगीत पेश किए। कार्यक्रम में नजफगढ़ के 17 गांवों के प्रधान त्रिभुवन यादव, ईश्वर पहलवान, ललित खत्री, सुमन लता डागर, सुग्रीव सिंह, इन्दर पहलवान, कमल सिंह, अरुण खटाना, रामदत्त यादव, अनूप यादव, राजकुमार पटेल, गंगासागर चौरसिया, दिनेश बघेल, राकेश प्रजापति, बिजेन्द्र सेन, गौरव सैनी, अमित साहू मौजूद रहे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi