दिव्यांगों के लिए यूपी रोडवेज जारी करेगा स्मार्ट कार्ड

साहिबाबाद
यूपी रोडवेज की बसों में सफर करने वाले दिव्यांगों को अब सर्टिफिकेट लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। सर्टिफिकेट की एवज में अब रोडवेज उन्हें स्मार्ट कार्ड जारी करेगा। रीजन के आर.एम. पी.के. बोस ने बताया स्मार्ट कार्ड जारी करने से दिव्यांगों की सर्टिफिकेट लेकर चलने की समस्या खत्म हो जाएगी।

आरएम ने बताया कि रीजन के अंतर्गत लगभग 150 पैसेंजर रोजाना दिव्यांग सर्टिफिकेट पर बसों में सफर करते हैं। सीएमओ की ओर से जारी किया गया सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही कंडक्टर यह मानता है कि पैसेंजर दिव्यांग है या नहीं। कई बार सर्टिफिकेट को लेकर कंडक्टर और पैसेंजर में बहस भी हो जाती है। ऐसी समस्या को खत्म करने के लिए रोडवेज दिव्यांगों के लिए स्मार्ट कार्ड की सुविधा शुरू कर दी गई है। रीजन के अंतर्गत आने वाले डिपो के सभी एआरएम को इस बारे में जानकारी दे दी गई है।

50 रुपये में मिल जाएगा कार्ड

दिव्यांग पैसेंजर्स को स्मार्ट कार्ड के लिए रोडवेज के रीजनल ऑफिस से फॉर्म लेकर भरना होगा। फॉर्म के साथ उन्हें अपने दिव्यांग होने का सर्टिफिकेट लगाना होगा। कार्ड के लिए 50 रुपये की फीस जमा करनी होगी। फॉर्म जमा करने के 25 दिन बाद कार्ड बनकर उनके पास आ जाएगा। इस कार्ड को पैसेंजर बस में सफर करने के दौरान अपना कम मूल्य का टिकट बनवाने के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News