दिल्ली वेबराइडर्स की दूसरी जीत, कलिंगा को 6-4 से हराया

नई दिल्ली
सिमोन चाइल्ड द्वारा अंतिम मिनट में किए गए फील्ड गोल की बदौलत दिल्ली वेवराइडर्स ने हॉकी इंडिया लीग (HIL) के 5वें चरण में अपने घर में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। शिवाजी स्टेडियम में रविवार को खेल गए मैच में दिल्ली ने अपने से मजबूत टीम कलिंगा लांसर्स को रोमांचक मुकाबले में 6-4 से मात दी। इस जीत के बाद दिल्ली के छह मैचों में 15 अंक हो गए हैं, हालांकि उसके स्थान में बदलाव नहीं हुआ है और वह अभी भी 5वें स्थान पर बनी हुई है। इस हार से अंकतालिका में कलिंगा की टीम के स्थान पर भी असर नहीं पड़ा है। वह दूसरे स्थान पर कायम है।

अपने घर में खेल रही दिल्ली ने शुरू के दोनों क्वॉर्टर में आक्रामक खेल दिखाया और कलिंगा को बैकफुट पर रखा, लेकिन तीसरे क्वॉर्टर में कलिंगा ने दिल्ली को परेशानी में डाल दिया था। चौथे क्वॉर्टर के शुरुआती पलों में भी कलिंगा दिल्ली पर भारी रहा, लेकिन अंत के पलों में मेजबानों ने शानदार वापसी की। पहले क्वॉर्टर में दिल्ली ने शुरुआती दौर में दो मौके गंवाए, लेकिन गोल नहीं कर पाई। 7वें मिनट में कलिंगा के धर्मवीर ने गोल करने की कोशिश की लेकिन दिल्ली के गोलकीपर विसेंट वानश ने उनकी कोशिश को असफल कर दिया। लेकिन इसके तुरंत बाद दिल्ली ने हमला बोला और मैच का पहला गोल दागा।

मेजबानों ने कलिंगा के घेरे में हमला किया। 9वें मिनट में मनदीप ने बेसलाइन से गेंद को डी के अंदर डाला जहां तलविंदर ने गेंद को आसानी से गोलपोस्ट की दिशा दिखाई। गौरतलब है कि एचआईएल में एक फील्ड गोल को दो गोल माना जाता है। एक गोल की बढ़त लेकर दिल्ली की टीम आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रही थी। दूसरे क्वॉर्टर में उसने गेंद को ज्यादातर समय अपने पास रखा। लेकिन इसी बीच मेहमानों की तरफ से एरान जेलेस्की और मोरिट्ज फुर्सते ने दो मौके बनाए, लेकिन दिल्ली के गोलकीपर विसेंट ने उन्हें गोल नहीं करने दिए।

29वें मिनट में दिल्ली को दो पेनल्टी कॉर्नर और मिले, इस बार दूसरे पेनल्टी कॉर्नर को रीड रोज ने गोलपोस्ट में डाल स्कोर 3-0 कर दिया। इससे पहले दिल्ली ने इसी क्वॉर्टर में तीन और कलिंग ने एक पेनल्टी कॉर्नर जाया कर दिए। कलिंगा की टीम ने प्रयास करने जारी रखे। तीसरे क्वॉर्टर में उसे 37वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन फुर्सते का शॉट गोलपोस्ट से टकरा कर वापस आ गया।

हालांकि तीन मिनट बाद ही धर्मवीर ने कलिंगा के लिए शानदार फील्ड गोल कर उसका खाता खोल स्कोर 2-3 कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन टर्नर ने दाईं तरफ खड़े धर्मवीर को पास दिया और धर्मवीर ने गेंद को आसानी से नेट में डाला। कलिंगा को 43वें मिनट में बराबरी का मौका मिला, लेकिन फुर्सते के पेनल्टी कॉर्नर पर दागे गए शॉट पर विसेंट ने शानदार बचाव कर इस मौके को भुनाने नहीं दिया।

तीसरा क्वॉर्टर खत्म होने से पहले कलिंग ने किसी तरह एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन बिली बेकर गेंद को सही से रोक नहीं पाए गेंद उनसे छिटक गई लेकिन किसी तरह उन्होंने गेंद को टॉम क्रेग को पास दी, जिन्होंने गेंद को नेट में मारा लेकिन रेफरी ने इस पर रिव्यू लिया और गोल रद्द कर दिया गया।

मैच के 54वें मिनट में फुर्सते ने अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था। अमित रोहीदास ने दाईं ओर से स्क्वॉयर पास दिया, जिसे फुर्सते ने शानदार रिवर्स शॉट के जरिए गोलपोस्ट की दिशा दिखाई और कलिंगा को 4-3 से आगे कर दिया। लेकिन कलिंग की यह बढ़त ज्यादा देर तक कायम नहीं रह सकी।

57वें मिनट में दिल्ली के कप्तान रूपिंदर पाल सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया। लगा रहा था कि मैच बराबरी पर छूटेगा लेकिन इसी बीच मनदीप ने 59वें मिनट में काउंटर अटैक किया और गेंद छीन कर डी की ओर बढ़े, कलिंगा के खिलाड़ियों ने उन्हें घेरा लेकिन उन्होंने किसी तरह सिमोन को गेंद पास की जिन्होंने गेंद को गोलपोस्ट की दिशा दिखाते हुए स्कोर 6-4 कर दिल्ली को अपने घर में लगातार दूसरी जीत दिलाई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update