दिल्ली की प्रॉपर्टीज बेच 2 हजार करोड़ जुटाएगा पीएनबी

नई दिल्ली
पब्लिक सेक्टर के बैंक पीएनबी ने राजधानी दिल्ली में तीन ऐसी प्रॉपर्टीज की पहचान की है जिनके जरिए वह 1,800 से 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश करेगा। पीएनबी ने कहा कि वह 13,200 करोड़ रुपये के फ्रॉड को झेलने के लिए वित्तीय रूप से तैयार है। घोटाले से उबरने के लिए पंजाब नैशनल बैंक अपनी हेरिटेज प्रॉपर्टीज बेचना नहीं चाहता।

सूत्रों ने हमारे सहयोगी अखबार टीओआई को बताया कि पीएनबी भीकाजी कामा प्लेस के अपने पुराने हेडक्वॉटर्स के अलावा सेंट्रल दिल्ली के टॉलस्टॉय मार्ग में ऑफिस स्पेस के जरिए पैसा जुटाएगा। इसके अलावा राजेंद्र प्लेस के दिल्ली जोनल ऑफिस को भी चुना गया है। 11,300 करोड़ रुपये के नीरव मोदी घोटाले से निपटने के लिए पीएनबी देश के अन्य हिस्सों में भी अपनी प्रॉपर्टीज बेच सकता है। हालांकि बैंक लाल किले के पास चांदनी चौक में अपनी हेरिटेज बिल्डिंग्स को नहीं बेचना चाहता।

दिल्ली की प्रॉपर्टीज की वैल्युएशन अभी तुरंत नहीं की जा सकती लेकिन भीकाजी काम प्लेस में संपत्ति से पीएनबी काफी फंड जुटा सकता है। पीएनबी अपने पुराने हेडक्वॉर्टर को बेचने की योजना नीरव मोदी फ्रॉड के सामने आने के काफी पहले से बना रहा था। बैंक द्वारका में अपने नए ऑफिस में काफी पहले शिफ्ट कर चुका है।

सूत्रों ने बताया कि नॉन-कोर एसेट्स (फायदे वाला रियल एस्टेट शामिल) को बेचने की योजना बैंक काफी पहले से बना रहा है। पब्लिक सेक्टर बैंकों में इक्विटी झोंक रही सरकार काफी पहले से बैंकों पर नॉन-कोर एसेट्स बेचने का दबाव बना रही थी। नॉन-कोर एसेट्स किसी कंपनी की वह एसेट्स होते हैं जो किसी कंपनी के बिजनस ऑपरेशन के लिए जरूरी न रहे हों। यह आशंका जताई जा रही थी कि पीएनबी को 11,300 करोड़ रुपये के फ्रॉड से उबारने के लिए सरकार सहायता कर सकती है लेकिन सरकार चाहती है कि बोगस LoU के कारण हुए इस घाटे को पीएनबी खुद झेले।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times