दलितों को समर्थन में खड़े हुए MP तरुण विजय

नई दिल्ली

दलितों पर बढ़ते अत्याचार के मुद्दे पर गुरुवार को राज्यसभा सांसद तरुण विजय के नेतृत्व में उत्तराखंड दलित प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री कार्यालय के केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से भेंट की। प्रतिनिधिमंडल में जौनसार बावर से आए हुए दौलत कुंवर और सरस्वती देवी भी शामिल थे।

प्रतिनिधिमंडल ने डॉ. सिंह को बताया कि दलितों पर अत्याचार लगातार बढ़ते जा रहे हैं और राज्य सरकार द्वारा अपराधियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। प्रतिनिधिमंडल के मुताबिक अत्याचार के शिकार दलितों के साथ ही मारपीट की जा रही है। इन दलितों को कालसी ब्लॉक में मंदिर में प्रवेश करने से भी रोक दिया गया था।

डॉ. जितेंद्र सिंह से मिलने से पहले यह प्रतिनिधिमंडल तरुण विजय के नेतृत्व में ही राज्यपाल से भी मिला था, लेकिन उसके बाद भी दलितों का उत्पीड़न बंद नहीं हुआ था। प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री मोदी को सौंपने के लिए एक ज्ञापन डॉ. जितेंद्र सिंह को दिया। सिंह ने कहा कि यह गंभीर और दुर्भाग्यपूर्ण मामला है और वे इस मामले को प्रधानमंत्री के संज्ञान में लाने के साथ-साथ गृह मंत्रालय से भी इसकी छानबीन करने के लिए कहेंगे।

तरुण विजय ने चेताते हुए कहा कि यदि दलितों पर अत्याचार बंद नहीं हुए तो सभी को इसके भयानक नतीजे झेलने पड़ेंगे। उन्होंने कहा, ‘जाति के आधार पर भेदभाव करना संविधान के खिलाफ है और एक गुनाह है। इस मुद्दे का पार्टी के दायरों से ऊपर उठकर समाधान करना होगा। मुझे उम्मीद है कि मुख्यमंत्री हरीश रावत इस मुद्दे पर व्यक्तिगत संज्ञान लेकर दलितों को सुरक्षा प्रदान करेंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi