दलितों को जोड़ने के लिए ‘हर घर संविधान’ अभियान चलाएगी कांग्रेस

शादाब रिजवी, मेरठ
कांग्रेस 2019 के लिए दलितों को साधने के लिए उनको हकों की जानकारी देगी। इसके लिए जुलाई में उत्तर प्रदेश में हर घर संविधान मुहिम चलाई जाएगी। पार्टी की कोशिश है कि दलितों के साथ सूबे के हर घर में संविधान की किताब मुहैया कराए। इसके लिए कांग्रेस का प्लान है कि हर जिले में कुछ जागरुक और मददगार लोगों की तलाश की जाएगी जिनसे संविधान की दस-दस प्रति हासिल कर दूसरे दस लोगों को दी जाएगी।

दरअसल, सहारनपुर हिंसा, दो अप्रैल को भारत बंद के दौरान दलितों के खिलाफ की गई कड़ी कानूनी कार्रवाई को बीजेपी के दलित विरोधी चेहरे के तौर पर कांग्रेस पेश करेगी। इसी के साथ सूबे में जहां जहां दलितों की हत्या, उनके साथ रेप और अन्य उत्पीड़न की वारदात हो रही हैं, उनको कांग्रेस मुद्दा बनाएगी। माना जा रहा है कि 2019 में साथ हासिल करने के मकसद से दलितों के दिल में उतरने की टीम राहुल गांधी की यह सोच हैं। कांग्रेस का मानना है कि अगर संविधान का पालन नहीं हुआ तब न देश बचेगा और न दलित।

कांग्रेस के उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग के चैयरमैन भगवती चौधरी इस मुहिम शुरू करने की पुष्टि करते हैं। उन्होंने बताया कि जुलाई में हर घर संविधान मुहैया कराने का अभियान छेड़ना फिलहाल तय कर लिया हैं। सभी जिलाध्यक्षों और महानगर अध्यक्षों को इसकी जानकारी भेज दी गई हैं। दरअसल, पार्टी का मकसद है कि संविधान में दलितों और ओबीसी के हक के लिए 63 अनुच्छेद हैं। ऐसे हकों का उसमें पूरा विवरण हैं, लेकिन दलित और पिछड़ों को इसका पता ही नहीं हैं। अगर घर मे संविधान की प्रति होगी और हर कोई उसको पढ़ेगा तो जानकारी हर हाल में होगी। वह अपने खिलाफ होने वाले अन्याय से लड़ सकेंगे। इसलिए जिला स्तर पर पार्टी में ऐसे दानवीरों और सामाजिक लोगों की लिस्ट तैयार की जा रही है, जो संविधान की दस-दस प्रति दूसरों को देने के लिए कांग्रेस के वर्करों को दे सके।

जुलाई में ही संविधान बचाओ पदयात्रा भी

कांग्रेस के उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग के चैयरमैन भगवती चौधरी के मुताबिक कांग्रेस का संविधान बचाओं अभियान का पहला चरण दो माह से चल भी रहा है, जिसके तहत हर मंडल स्तर पर सम्मेलन हो चुके हैं। अब दूसरा चरण जुलाई में शुरू होगा। इस चरण में हर जिले में संविधान बचाओ पदयात्रा शुरू की जाएगी। पूरे जुलाई माह में हर दिन किसी न किसी जिले में यह पदयात्रा निकाली जाएगी। इसका प्रोग्राम तय कर लिया गया हैं। यह पदयात्रा गांव गांव दस्तक देगी। इसमें पार्टी के बड़े नेता शामिल होंगे। इन पदयात्राओं का समापन मंडल स्तर पर जुलाई के आखिर में किया जाएगा। ये प्रयास इसलिए किया जा रहा है ताकि दलितों को बताया जा सके कि मौजूदा सरकार संविधान से कैसे खिलवाड़ कर रही हैं। उनके आरक्षण को कैसे समाप्त करने की कोशिश हो रही है। कांग्रेस को दलितों का हमदर्द साबित करने के लिए इस पदयात्रा में अब यह जानकारी भी दी जाएगी कि कांग्रेस ने उनके हित के लिए अपनी सरकारों में क्या-क्या काम किए।

हर जिले पर दलित सहायता केंद्र खोलेंगी कांग्रेस, वकील देगा सलाह
अपने दलित जोड़ों अभियान के तहत कांग्रेस का उत्र प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग बीजेपी और एसएसएस की संविधान विरोधी नीतियों को बताने के लिए में हर जिले में एक दलित सहायता केंद्र खोलेंगी। इन सेंटरों में एक वकील को बतौर कोऑर्डिनेटर रखा जाएगा। यह वकील दलितों को उनेक मुकदमों में कानूनी सहायता करेगा। उत्पीड़न होने पर एफआईआर लिखाएंगा। कोर्ट में पैरवी कराएगा। कांग्रेस के उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग के चैयरमैन भगवती चौधरी का कहना है कि इस सहायता केंद्र के मददगार साबित होने पर इसे ब्लॉक स्तर पर भी आगे खोलने पर वितार करेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर