तीन सौ से अधिक कारोबारी ब्रिटेन के ईयू से अलग होने के पक्ष में

लंदन
तीन सौ से ज्यादा बिजनस लीडर्स ब्रिटेन को यूरोपियन यूनियन को छोड़ने की अपील कर रहे हैं। इसे लेकर उन्होंने ब्रिटेन के दैनिक अखबार ‘द टेलाग्राफ ‘ में एक पत्र लिखा है। यूरोपियन यूनियन (ईयू) की सदस्यता को लेकर 23 जून को ब्रिटेन में जनमत संग्रह होना है।

बिजनस लीडर्स का कहना है कि ईयू में रहने के कारण उन्हें प्रतिस्पर्धा के मौके नहीं मिले हैं। साथ ही ब्रसेल्स के रेड टेप की वजह से ब्रिटेन के बिजनस प्रभावित होते हैं। उनका यह भी मानना है कि ईयू छोड़ने से ब्रिटेन में नई नौकरियां आएंगी। एक शोध के अनुसार ब्रिटेन का ईयू को निर्यात पिछले एक दशक में बुरी तरह गिर कर पांचवे हिस्से तक आ पहुंचा है।

पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में पीटर गोल्ड स्टेन,डेविड सिसमे समेत कई नामी बिजनस लीडर्स शामिल हैं। साथ ही कई छोटे-बड़े बिजनस से जुड़े लोगों ने भी इस पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।
ब्रिटेन में ईयू से निकलने को लेकर माहौल बना हुआ है। जिस वजह से प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने पिछले साल एक एक्ट लाकर जनमत संग्रह कराने की घोषणा की थी।

वहीं अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने कहा है कि अगर ब्रिटेन ईयू से अलग होता है तो ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर पड़ सकता है। इससे पहले 1975 में भी इस तरह का जनमत संग्रह हो चुका है। जिसमें ईयू के समर्थन में 67 प्रतिशत वोट पड़े थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business