डॉनल्ड ट्रंप से चिंतित अमेरिकी वैज्ञानिकों के लिए ब्रिटेन ने भेजी स्ट्रेस बॉल्स

बोस्टन
वैज्ञानिकों को डॉनल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से होने वाली चिंता से बचाने के लिए रिसर्च काउंसिल ने अमेरिकी वैज्ञानिकों को लाल रंग की स्ट्रेस बॉल भेजे हैं। बॉल पर वैज्ञानिकों के लिए मैसेज भी लिखा है ‘स्टे काम ऐंड रीसर्स’। वैज्ञानिक संस्थाओं ने करोड़पति रिपब्लिकन राष्ट्रपति की साइंस के प्रति खासतौर पर क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दों पर जाहिर की जा रही राय पर चिंता जाहिर की है।

ऐसी आशंका भी है कि ट्रंप टैक्स में कटौती कर सकते हैं और भारी मात्रा में मिलिटरी, यूएस-मेक्सिको के बीच दीवार और अन्य परियोजनाओं पर पैसा खर्च कर सकते हैं जिससे रीसर्च के लिए काफी कम पैसा बचेगा। इसके साथ ही ट्रंप का विवादास्पद सात देशों के मुस्लिम देशों के नागरिकों पर बैन लगाया जाना भी नकारात्मक कदम के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि वैज्ञानिकों के आपस में सहयोग की जरूरत है। अमेरिकन असोसिएशन फॉर अडवांसमेंट ऑफ साइंस (AAAS) की बोस्टन में हुई सालाना मीटिंग में ब्रिटिश साइंस को प्रमोट करने के लिए यह चटख लाल रंग की बॉल भेजी गई हैं जिस पर रॉयल क्राउन की इमेज भी बनी हुई है।

बता दें कि दूसरे विश्व युद्ध के समय भी ब्रिटिश पोस्टर बनाए गए थे जिनमें लोगों से ‘शांत रहो और आगे बढ़ते रहो’ का संदेश दिया गया था। यह पोस्टर जर्मन सेना के हमले की स्थिति के लिए तैयार किए गए थे लेकिन यह भी पब्लिक में नहीं देखे गए। स्ट्रेस बॉल प्रॉजेक्ट के एक सूत्र ने बताया, इस अभियान में ब्रिटिश साइंस का प्रचार करने के लिए विशिष्ट ब्रिटिश मजाक का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने बताया, ‘हम एक ऐसी चीज तैयार करना चाहते थे जो लोगों की डेस्क पर रहे और यह काम की भी हो और मजाकिया भी।’

AAAS की प्रफेसर बारबरा शाल ने पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी में ट्रंप प्रशासन द्वारा वैज्ञानिकों के काम को ‘चिलिंग’ मतलब मस्ती करने जैसा बताने पर चिंता जाहिर की है। अमेरिका में ऐसी योजना बनाई जा रही है कि अप्रैल में साइंस के लिए पूरी दुनिया में एक मार्च निकाला जाए जिसमें ट्रंप जैसे राजनेताओं को संदेश देना होगा जिनमें वैज्ञानिक शोध के प्रति कोई विश्वास नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें