डॉनल्ड ट्रंप ने वीजा लॉटरी सिस्टम को खत्म करने का दिया प्रस्ताव, स्किल्ड वर्कर्स को लाभ

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उच्च-कुशल श्रमिकों के हित में फैसला लेते हुए वीजा लॉटरी सिस्टम को खत्म करने का प्रस्ताव रखा है। इससे उन हजारों भारतीय आईटी प्रफेशनल्स को फायदा मिलेगा जो ग्रीन कार्ड के लिए वर्षों से इंतजार कर रहे हैं।

यदि कांग्रेस के द्वारा यह पास कर दिया जाता है और कानून बन जाता है तो ग्रीन कार्ड के लिए भारतीयों की प्रतिक्षासूची में बड़ी गिरावट आएगी। ट्रंप प्रशासन डायवर्सिटी इमिग्रेंट वीजा प्रोग्राम को खत्म करना चाहता है, जिसके तहत हर साल 50 हजार लोगों को ग्रीन कार्ड दिया जाता है। ग्रीन कार्ड अमेरिका में स्थायी निवास और अमेरिकी नागरिकता प्रदान करता है।

ट्रंप डायवर्सिटी वीजा के विरोधी हैं, उनका मानना है कि यह सबसे अच्छे और चमकदार लोगों को आकर्षित नहीं करता है। न्यू यॉर्क हमले सहित हाल के दिनों में कई आतंकवादी ऐसे सामने आए जो डायवर्सिटी वीजा या चेन माइग्रेशन से अमेरिका आए।

ट्रंप प्रशासन द्वारा जारी वाइट हाउस के अप्रवास सुधार और बॉर्डर सिक्यॉरिटी फ्रेमवर्क के मुताबिक, ‘लॉटरी की समाप्ति और वीजा के पुनर्निर्धारण से परिवार आधारित और उच्च प्रशक्षित रोजगार प्रतीक्षासूची में कमी आएगी।’

प्रोग्राम के तहत हर साल अमेरिका में कम प्रवास दर वाले देशों के 50,000 प्रवासियों को ग्रीन कार्ड दिया जाता है। अप्रावस और राष्ट्रीयता कानून के तहत ग्रीन कार्ड देने के तरीकों में से यह एक है। डायवर्सिटी वीजा भौगोलिक रूप से आवंटित किया जाता है।

जिन देशों से पिछले पांच सालों में 50 हजार या इससे कम प्रवासी आते हैं वहां के नागरिकों को डायवर्सिटी वीजा के योग्य माना जाता है। किसी एक देश के प्रवासियों को 7 फीसदी से अधिक डायवर्सिटी वीजा आवंटित नहीं किया जाता है।

वर्तमान कोटा की वजह से हजारों भारतीय आईटी प्रफेशनल्स ग्रीन कार्ड का इतंजार कर रहे हैं। 18 देशों के प्रवासियों को डायवर्सिटी वीजा का लाभ नहीं मिल रहा है क्योंकि उनके देश से पांच साल में 50 हजार से अधिक लोग अमेरिका का रुख कर जाते हैं। इनमें भारत के अलावा बांग्लादेश, ब्राजील, कनाडा, चीन, कोलंबिया, साउथ कोरिया, पाकिस्तान, यूके, वियतनाम जैसे देश शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times