डॉनल्ड ट्रंप ने जीता वॉशिंगटन, अब केवल 8 डेलिगेट्स की जरूरत

ओलंपिया
किसी बड़े विरोध का सामना किए बिना डॉनल्ड ट्रंप ने वॉशिंगटन राज्य का प्राइमरी चुनाव जीत लिया और अब वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल करने से महज एक कदम दूर हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव नवंबर में होगा जिसमें ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलरी क्लिंटन से होने की संभावना है।

वॉशिंगटन राज्य में ट्रंप को 76.2 प्रतिशत मत मिले हैं और इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए उन्हें अब सिर्फ 10 से कम प्रतिनिधि यानी डेलिगेट्स चाहिए। सीएनएन के आंकड़ों के मुताबिक इस जीत में वॉशिंगटन के डेलिगेट्स में से कम से कम 40 डेलिगेट्स हासिल करने का मतलब यह है कि 69 वर्षीय ट्रंप के पास अब 1,229 डेलिगेट्स का समर्थन है।

जीओपी का नामांकन हासिल करने के लिए अब उन्हें महज आठ डेलिगेट्स और चाहिए जिसके साथ वह उम्मीदवारी के लिए जरूरी 1,237 डेलिगेट्स की जादुई संख्या पर पहुंच जाएंगे। अभी वॉशिंगटन के चार डेलिगेट्स के बारे में और फैसला होना है। अगर ये डेलिगेट्स ट्रंप की तरफ गए तो रीयल एस्टेट कारोबारी के डेलिगेट्स की संख्या और बढ़ जाएगी।

प्राइमरी में ट्रंप ने 76 प्रतिशत से अधिक मत हासिल किए, जबकि टेक्सस सेनेटर टेड क्रूज और ओहायो के गवर्नर जॉन केसिक के खाते में दस-दस प्रतिशत मत गए। रिटायर न्यूरोसर्जन बेन कार्सन को चार प्रतिशत मत मिले। सात जून को कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी, न्यू मेक्सिको, मोंटाना और साउथ डकोटा में प्राइमरी है जिसमें ट्रंप के आवश्यक डेलिगेट्स हासिल कर लेने की पूरी उम्मीद है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,