डि विलियर्स, अमला ने दिलाई साउथ अफ्रीका को बड़ी जीत

जोहानिसबर्ग

एबी डि विलियर्स और हाशिम अमला के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत साउथ अफ्रीका ने रविवार को यहां इंग्लैंड के बडे स्कोर को बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और दूसरे ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 32 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से जीत दर्ज करके दो मैचों की सीरीज 2-0 से जीती।

डि विलियर्स ने केवल 29 गेंद पर छह चौकों और छह छक्कों की मदद से 71 रन बनाये जबकि अमला ने 38 गेंद पर नाबाद 69 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और तीन छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये केवल 8.2 ओवर में 125 रन जोड़े जिससे साउथ अफ्रीका ने 14.4 ओवर में एक विकेट पर 172 रन बनाकर दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया।

इससे पहले इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की लेकिन आखिर में उसने 14 रन के अंदर सात विकेट गंवाये और उसकी पूरी टीम 19.4 ओवर में 171 रन पर आउट हो गई। उसकी तरफ से जॉस बटलर ने सर्वाधिक 54 रन बनाये। उन्होंने कप्तान इयोन मोर्गन (38) के साथ चौथे विकेट के लिये 96 रन जोड़े। इनके अलावा जो रूट ने 34 रन का योगदान दिया।

डि विलियर्स और अमला ने तूफानी अंदाज में शुरुआत की। शुरू में केवल डि विलियर्स का बल्ला चला लेकिन जल्द ही अमला ने उनका साथ देना शुरू कर दिया। इससे साउथ अफ्रीका पावरप्ले के पहले छह ओवरों में ही बिना किसी नुकसान के 88 रन बनाने में सफल रहा। डि विलियर्स ने इसके तुरंत बाद केवल 21 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करके दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अपने ही पिछले रेकॉर्ड में सुधार किया।

डि विलियर्स के पास टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे तेज शतक जमाने का मौका था लेकिन लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद को छह रन के लिये भेजने के प्रयास में उन्होंने लॉन्ग ऑफ पर खड़े रूट को आसान कैच थमा दिया। उन्हें इस पारी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया। अमला ने भी 27 गेंदों पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

डि विलियर्स के आउट होने के बाद हालांकि चौके छक्कों की बरसात पर कुछ विराम लगा। कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (21 गेंद पर नाबाद 22) ने विजयी चौका लगाया। इससे पहले इंग्लैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 157 रन था। इसके बाद उसकी पारी का पतन शुरु हुआ। काइल एबॉट की गेंद पर बटलर ने डु प्लेसिस को कवर में कैच थमाया। बेन स्टोक्स ने अगली गेंद वापस एबॉट की तरफ खेल दी जिन्होंने उसे विकेटों की तरफ मोड़कर मोर्गन को रन आउट कर दिया। इसके बाद तो बल्लेबाज आयराम-गयाराम बन गये।

एबॉट सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 26 रन देकर तीन विकेट लिए। क्रिस मौरिस और कैगिसो रबादा ने दो-दो विकेट हासिल किये। साउथ अफ्रीका ने केपटाउन में पहला टी20 मैच तीन विकेट से जीता था। इसके साथ ही इंग्लैंड का साउथ अफ्रीकी दौरा भी समाप्त हो गया। इंग्लैंड ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती लेकिन साउथ अफ्रीका ने इसके बाद वनडे सीरीज में पहले दो मैच गंवाने के बाद 3-2 से जीत दर्ज की और अब टी20 सीरीज के दोनों मैच जीते।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

IPL 2015 News | IPL 8 मुख्य खबरें , IPL News in Hindi