डिजिटल पेमेंट्सः वॉट्सऐप के खिलाफ अपील करेगा पेटीएम- विजय शेखर शर्मा

मुग्धा वारियार/माधव चंचानी, नई दिल्ली
देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के खिलाफ अपील दायर करने जा रही है। पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा है कि वॉट्सऐप के डिजिटल पेमेंट सर्विस शुरू करने के फैसले के खिलाफ वह यूनिफाइड डिजिटल पेमेंट्स (यूपीआई) के पास अपील दायर करेंगे। विजय शेखर शर्मा का कहना है कि मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में उतरने के लिए कई अनुचित तरीकों का इस्तेमाल किया है। आपको बता दें कि वॉट्सऐप अपने पेमेंट सर्विस का ट्रायल शुरू कर चुका है।

शर्मा ने कहा, ‘वॉट्सऐप के द्वारा लॉन्च किया गए पेमेंट सिस्टम के ट्रायल में लॉग-इन और आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं की गई है, इसके खिलाफ हम नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के पास जाएंगे।’ आपको बता दें कि यूपीआई सिस्टम को एनपीसीआई ने ही डिवेलप किया है। मौजूदा समय में भारत में 200 करोड़ वॉट्सऐप यूजर्स हैं, इसलिए पेमेंट सर्विस लॉन्च होने से पेटीएम को अपने यूजरबेस के वॉट्सऐप की तरफ खिसक जाने का खतरा महसूस हो रहा है।

विजय शेखर शर्मा ने इकनॉमिक टाइम्स से बात करते हुए कहा, ‘एक विदेशी कंपनी फेसबुक अपनी जरूरत के हिसाब से यूपीआई के साथ छेड़छाड़ कर रही है।’ शर्मा ने आगे कहा, ‘लॉग-इन फीचर के बिना लोगों को पेमेंट सर्विस इस्तेमाल करने देना सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है, यह एक ओपन एटीएम की तरह है।’

शर्मा ने वॉट्सऐप द्वारा ट्रायल के लिए लाखों यूजर्स के इस्तेमाल पर भी आपत्ति जताई। उनका कहना है कि कंपनी को 5 से 10 हजार यूजर्स पर ट्रायल की अनुमति मिलनी चाहिए थी। मामले पर वॉट्सऐप और एनपीसीआई का पक्ष खबर लिखने तक नहीं मिल पाया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times