ट्रंप ने ‘वाल्टर रीड’ सैन्य अस्पताल जा कर दिया ‘पर्पल हार्ट’ पुरस्कार

मेरीलैंड
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में हाल ही में घायल हुए सेना के सारजंट को ‘पर्पल हार्ट’ पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पहली बार है जब ट्रम्प ने इस तरह का कोई पुरस्कार दिया। अमेरिकी सेना के कमांडर इन चीफ के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान ट्रम्प द्वारा ऐसे और भी पुरस्कार दिए जाने की संभावना है।

वॉशिंगटन के बाहर स्थित मेरीलैंड के बेथेस्डा में ‘वाल्टर रीड नेशनल मिलिटरी मेडिकल सेंटर’ में एक कार्यक्रम के दौरान कल ट्रंप ने कहा,‘जब मैंने इस बारे में सुना… तो मैं इसे खुद से ही करना चाहता था।’ यह पदक सारजंट फर्स्ट क्लास अल्वारो बैरिएंटोस को प्रदान किया गया। अफगानिस्तान में 17 मार्च को की गई कार्रवाई के दौरान के वह घायल हो गये थे, जिसे अब अमेरिका का सबसे लंबा युद्ध कहा जाता है।

ट्रंप ने अपनी पत्नी का जिक्र करते हुए कहा,‘मेलानिया और मेरी तरफ से तथा समूचे देश की ओर से बधाई। अद्भुत।’ किसी सैन्य अस्पताल में राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप का यह पहला दौरा था। बैरिएंटोस के दायें पैर के घुटनों के नीचे के हिस्से को काटना पड़ा था। उन्हें व्हीलचेयर पर बैठाकर अस्पताल लाया गया था। बैरिएंटोस के साथ उनकी पत्नी टैमी थीं।

किसी सैन्य कार्रवाई के दौरान घायल या शहीद हुए सैनिकों को ‘पर्पल हार्ट’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। ट्रंप बैरिएंटोस के अलावा अस्पताल में उपचार करा रहे कई सैनिकों से निजी तौर पर मिले। व्हाइट हाउस के लिये रवाना होने से पहले ट्रम्प ने ट्वीट किया,‘अपने बहादुर और महान अमेरिकी लोगों को देखकर वह आशान्वित हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें