टी20: ऑस्ट्रेलिया ने रेकॉर्ड स्कोर मैच में श्री लंका को 85 रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने श्री लंका को पहले टी20 मैच में 85 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाकर सबसे ज्यादा रनों का विश्व रेकॉर्ड बनाया। इस रेकॉर्ड को बनाने में ग्लेन मैक्सवेल के नॉट आउट 145 रनों का अहम योगदान रहा। मैक्सवेल ने 65 गेदों में 14 चौके और 9 छक्के लगाए।

इससे पहले टी20 में सबसे ज्यादा रनों का रेकॉर्ड श्री लंका के नाम था। श्री लंका ने 2007 में कीनिया के खिलाफ 6 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए थे।

मंगलवार के मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने श्री लंका के किसी भी बोलर पर रहम नहीं किया। टी20 में अपनी पहली सेंचुरी बनाने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने दूसरा सबसे बड़ा पर्सनल स्कोर का रेकॉर्ड भी अपने नाम किया। टी20 में सबसे ज्यादा बड़े स्कोर का रेकॉर्ड उन्हीं के हमवतन अरोन फिंच (156 रन) के नाम है।

मैक्सवेल के अलावा ट्रैविस हेड ने 3 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 18 गेंदों में 45 रन बनाए। श्री लंका के पहले छह बोलरों ने 11 रन प्रति ओवर के औसत से रन लुटाए। श्री लंका के दौरे पर आई मेहमान टीम के लिए डेविड वॉर्नर ने 16 गेंदों में 28 रन और ख्वाजा ने 22 गेंदों में 36 रन बनाए।

मैक्सवेल ने मेजबानों की खराब फील्डिंग और दिशाहीन गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाया। वॉर्नर और मैक्सवेल ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। सचित्रा सेनानायके ने वॉर्नर को पवेलियन भेजा। इसके बाद उस्मान ख्वाजा (32) ने मैक्सवेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की जिसमें अकेले मैक्सवेल ने 60 रन जोड़े। ख्वाजा 154 के कुल योग पर पविलियन लौटे। यहां से हेड ने मैक्सवेल का साथ संभाला और महज 6.4 ओवरों में 16.35 के औसत से 109 रन जोड़ते हुए टीम को सबसे बड़े स्कोर तक पहुंचाया। श्रीलंका की तरफ से सेनानायके, तिसारा परेरा और सचिथा पाथिराना ने 1-1 विकेट हासिल किया।

इसके जवाब में खेलने उतरी श्री लंका की हालत पहले ओवर से ही पतली हो गई, जब मिशेल स्टार्क ने पारी की पांचवीं गेंद में ही तिलकरत्ने दिलशान को 4 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। दूसरे ओपनर कुशल परेरा भी अगले ओवर में 4 के निजी स्कोर पर बॉलैंड का शिकार बनकर पविलियन लौट गए।

8 गेंदों में 12 रन बनाकर तेज हाथ दिखा रहे डि सिल्वा को फॉकनर ने पांचवें ओवर में बोल्ड कर दिया। कुछ देर से विकेट पर जमे मेंडिस को हेनरिक्स ने 22 के स्कोर पर आउट कर श्री लंका को एक और झटका दिया। जांपा ने 11वें ओवर में तिसारा परेरा को 7 रनों पर आउट कर दिया। श्री लंका के लिए धुंधली उम्मीद बनकर विकेट पर जमे दिनेश चांदीमल को बॉलैंड ने हेनरिक्स के हाथों कैच आउट करवाया। चांदीमल ने 43 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए। बॉलैंड ने सचिथा पाथिराना को अपना तीसरा शिकार बनाया।

टीम के लिए दूसरा ससबे बड़ा स्कोर बनाने वाले चमारा कपुगेदेरा को स्टार्क ने 19वें ओवर की पहली गेंद में आउट किया। कपुगेदेरा ने 25 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। स्टार्क ने इसी ओवर में सुरंगा लकमल को 1 रन पर आउट करके अपना तीसरा विकेट लिया। श्री लंका की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना सकी। श्री लंका की ओर से सेनानायके 6 रन और रजिता 1 रन बनाकर नॉट आउट रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क और बॉलैंड ने 3-3 विकेट और फॉकनर, हेनरिक्स और जांपा ने 1-1 विकेट लिए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया इस दौरे पर टेस्ट सीरीज 3-0 से गंवा चुका है, जिसका उसे टेस्ट रैंकिंग में टॉप पोजिशन गंवाने का नुकसान हुआ है।

(समाचार एजेंसी AP के इनपुट के साथ)

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times