जीत की राह पर लौटने को बेताब आरसीबी का सामना लायन्स से

बेंगलुरु
बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बाद अगला मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने की कगार पर है। गुरुवार को जब विराट के वीर सुरेश रैना की कप्तानी वाली टीम गुजरात लायन्स से भिड़ेंगे तब वे अपने अभियान को पटरी पर लाने की कोशिश करेंगे।

आरसीबी को नॉकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के लिए अब अपने बाकी बचे सभी छह मैच जीतने होंगे। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मंगलवार रात मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण आरसीबी को एक अंक से ही संतोष करना पड़ा था। उसके इस तरह से आठ मैचों में केवल पांच अंक हैं और वह अंकतालिका में छठे स्थान पर है।

इससे पहले विराट कोहली और कंपनी कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ केवल 49 रन पर ढेर हो गई थी जो कि आईपीएल में न्यूनतम स्कोर है। ईडन गार्डन्स पर इस शर्मनाक प्रदर्शन के दौरान आरसीबी का कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया था।

आरसीबी के चोटी के तीन बल्लेबाज कप्तान कोहली (चार मैचों में 154 रन), क्रिस गेल (पांच मैचों में 144 रन) और एबी डिविलियर्स (चार मैचों में 145 रन) अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं।

दूसरी ओर लायन्स भी अच्छी फार्म में नहीं है. लायन्स के सात मैचों में केवल चार अंक हैं और वह अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर है। लायन्स की बल्लेबाजी भी अच्छी नहीं रही है और उसके शीर्ष बल्लेबाजों ने कभी-कभार ही अपना जलवा दिखाया है। टीम इससे उबरने के लिए बेताब है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि चोटिल ड्वेन ब्रावो की जगह टीम में लिए गए इरफान पठान को अंतिम एकादश में जगह दी जाती है या नहीं। इरफान को आईपीएल नीलामी में किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था। उन्होंने अब तक 102 आईपीएल मैचों में 1137 रन बनाए हैं और 102 विकेट लिए हैं।

गुजरात कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ पिछली जीत की रणनीति पर चलने की कोशिश करेगा। उस मैच में कप्तान सुरेश रैना ने 46 गेंदों पर 84 रन बनाये। रैना ने टूर्नमेंट में अब तक 275 रन बनाए हैं लेकिन अन्य बल्लेबाज उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। आरसीबी के खिलाफ फिर से टीम का दारोमदार रैना पर टिका रहेगा।

ब्रैंडन मैकलम ने अब तक 258 रन बनाए हैं। रैना, मैकलम और आरोन फिंच तीनों आरसीबी के ‘बिग थ्री’ की बराबरी करने की कोशिश करेंगे। गेंदबाजी गुजरात के लिए बड़ी समस्या है। उसके गेंदबाजों ने छह मैचों में अब तक केवल 26 विकेट लिए हैं। उसे अपने तेज गेंदबाज ऐंड्रू टाय के फिट होने की उम्मीद है। उन्होंने अब तक चार मैचों में हैट्रिक सहित नौ विकेट लिए हैं।

गुजरात की टीम में शामिल मुख्य गेंदबाज रविंद्र जाडेजा हालांकि अब तक नहीं चल पाए हैं जबकि प्रवीण कुमार की भी तेजी और स्विंग में पैनापन नहीं है। केवल केरल के तेज गेंदबाज बासिल थम्पी ने उसकी तरफ से अच्छा प्रदर्शन किया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times