जीएसटी: चार राज्यों और पुडुचेरी में 25 अप्रैल से ई-वे बिल व्यवस्था

नई दिल्ली
मध्य प्रदेश, अरुणाचल सहित चार राज्य और संघ शासित प्रदेश पुडुचेरी में 25 अप्रैल से राज्य के भीतर माल परिवहन के लिए ई-वे बिल सिस्टम शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि केन्द्र सरकार ने 1 अप्रैल से देश में एक राज्य से दूसरे राज्य में 50 हजार रुपये से अधिक का माल भेजने के लिये ई-वे बिल प्रणाली की शुरुआत की है। अब राज्यों के भीतर माल परिवहन के लिए इसे चरणबद्ध ढंग से लागू किया जा रहा है। अबतक 12 राज्य इसे लागू कर चुके हैं।

जीएसटी नेटवर्क के सीईओ प्रकाश कुमार ने यह जानकारी दी। जीएसटी परिषद ने राज्यों के भीतर ई-वे बिल सिस्टम को 15 अप्रैल के बाद विभिन्न चरणों में लागू करने का फैसला किया था। 15 अप्रैल को 5 राज्यों: गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में इसे लागू किया गया। इसके बाद 20 अप्रैल से 6 राज्यों: बिहार, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और त्रिपुरा में इसे लागू किया गया।

देश में 1 अप्रैल से अंतरराज्यीय और 15 अप्रैल से राज्यों के भीतर माल परिवहन के लिये ई-वे बिल व्यवस्था के अमल में आने के बाद रविवार तक कुल मिलाकर 1.84 करोड़ ई-वे बिल लिए जा चुके हैं। कुमार ने कहा कि जीएसटीएन पोर्टल पर सबसे ज्यादा ई-वे बिल दिन के उत्तरार्ध में निकाले जाते हैं। किसी एक दिन में 21 अप्रैल को ऐसे सबसे ज्यादा 12 लाख ई-वे बिल निकाले गए। ई-वे बिल पोर्टल का परिचालन अब तक सामान्य रहा है। पोर्टल की क्षमता प्रतिदिन 75 लाख ई-वे बिल सृजित करने की बनाई गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times