जियो के सस्ते 4G प्लान से वोडा, एयरटेल भी VoLTE पर होंगे शिफ्ट

कल्याण पर्बत, कोलकाता
रिलायंस जियो इन्फोकॉम के 49 रुपये प्रति महीने वाले ऑफर के बाद देश की टॉप तीन दूरसंचार कंपनियों- भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर को 2जी नेटवर्क को छोड़कर कम लागत वाले VoLTE (वॉइस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोलूशन) आधारित 4जी नेटवर्क में शिफ्ट होना पड़ सकता है। मार्केट ऐनालिस्ट्स का कहना है कि तेजी से गिरते ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (आरपू) को बचाने के लिए इन कंपनियों को ऐसा करना होगा।

उनका कहना है कि हालिया जियोफोन ऑफर की तरफ देश भर के 2जी वॉइस कस्टमर्स बड़ी संख्या में आकर्षित हो सकते हैं। इसमें लाइफटाइम के लिए फ्री वॉइस और 28 दिनों के वैलिडिटी पीरियड के साथ 1 जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। अभी ऐसे लोगों की बड़ी संख्या है, जो 4जी की कॉस्ट अधिक होने के चलते 2जी सर्विस यूज कर रहे हैं।

ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने कहा कि इस प्लान के चलते बड़ी संख्या में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के यूजर्स जियो में शिफ्ट हो सकते हैं। जियो का फीचरफोन ऑफर पुरानी टेलिकॉम कंपनियों के ऐसे प्लान की तुलना में 30-35 प्रतिशत सस्ता है। इससे पुरानी टेलिकॉम कंपनियों की वित्तीय स्थिति और बिगड़ेगी। पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था कि जियो के 98 रुपये प्रति महीने के 4जी एंट्री लेवल प्राइस प्लान से दूसरी कंपनियों के आरपू में कमी आएगी।

अमेरिकी ब्रोकरेज हाउस ने कहा कि भारत में 70 प्रतिशत से अधिक मोबाइल यूजर्स 2जी फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं और टेलिकॉम सेक्टर को 50 प्रतिशत आमदनी उनसे मिलती है। टेलिकॉम रेग्युलेटर के जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक प्रीपेड यूजर का आरपू 70 रुपये है, जिसमें फीचर फोन यूजर का वॉइस आरपू 50-60 रुपये की रेंज में है। ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने कहा, ‘लेटेस्ट जियोफोन प्लान औसत फीचर फोन कस्टमर के लिए 10 प्रतिशत डिस्काउंट की तरह है।’

टेलिकॉम सेक्टर पहले ही प्राइसिंग वॉर चल रही है। इंडस्ट्री पर 5 लाख करोड़ का कर्ज है। दिसंबर 2017 तिमाही में भी टेलिकॉम कंपनियों के नतीजे काफी खराब रहे। जियो ने जहां इस तिमाही में 154 रुपये का आरपू हासिल किया, वहीं एयरटेल और आइडिया के आरपू में गिरावट दर्ज की गई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times