जिम्नैस्टिक में भारत की नई उम्मीद हैं तेलंगाना की मेघना रेड्डी

अमरेंद्र चक्रवर्ती
भारतीय जिम्नैस्टिक में अब दीपा कर्मकार के बाद तेलंगाना की मेघना रेड्डी नई सनसनी के रूप में सामने आ रही हैं। राजधानी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में कॉमनवेल्थ खेलों के लिए हाल ही हुए ट्रायल में इस युवा जिम्नैस्ट ने अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस से सभी को चौंका दिया। मेघना रिदमिक जिम्नैस्टिक में परफॉर्म करती हैं और CWG ट्रायल में 54 अंक लेकर यहां मौजूद विशेषज्ञों को भी हैरान कर दिया।

मेघना का यह स्कोर (54) कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 के विनर के स्कोर के बेहद करीब है। जानकार मान रहे हैं कि जब ट्रायल के दौरान उन्होंने यह शानदार स्कोर किया है, तो वह अपनी मेन परफॉर्मेंस तक इसमें और भी अंक हासिल कर सकती हैं। इससे पहले भी यूरोप में हुए कुछ जूनियर स्तर की प्रतियोगिताओं में इस जिम्नैस्टिक प्लेयर ने कई ओलिंपिक जिम्नैस्ट के करीब तक का स्कोर हासिल किया है। अपने इस परफॉर्मेंस के बूते वह जिम्नैस्टिक के क्षेत्र में तेलंगाना की नई उम्मीद के साथ-साथ भारत की भी नई उम्मीद हैं।

CWG ट्रायल के दौरान मेघना के इस दमदार परफॉर्मेंस से जिम्नैस्टिक के दिग्गज कोच बिस्वेश्वर नंदी और जयप्रकाश चक्रवृर्त्ती खासे उत्साहित दिखे थे। उनकी इस बेहतरीन परफॉर्मेंस के बाद ओलिंपियन जिम्नैस्टिक प्लेयर दीपा कर्मकार के कोच विस्वेश्वर नंदी ने कहा, ‘उसमें हैरतअंगेज स्तर का परफैक्शन लेवल दिखता है। उस परफॉर्म करते देखना सचमुच एक बेहतरीन अनुभव है।’

बता दें कि मेघना 11 साल की उम्र से रिदमिक जिम्नैस्टिक की प्रैक्टिस कर रही है। उनकी मां प्रवीणा रेड्डी भी खुद एक स्टेट और नैशनल लेवल की रिदमिक जिम्नैस्टिक की प्लेयर रह चुकी हैं। इसके अलावा वह जिम्नैस्टिक की इंटरनैशनल स्तर की जज भी ही रही हैं। हमारे सहयोगी एइ समय से फोन पर बात करते हुए श्रीमती रेड्डी ने बताया कि बीते 8 महीने से मेघना ग्रीस में दुनिया के दिग्गज ग्रीक जिम्नैस्टिक कोच वारवरा फिलैउ के अंडर कोचिंग कर रही हैं। उनके लिए जरूरी सभी तरह के सपॉर्ट सिस्टम का इंतजाम वारवरा ने ही किया है। इसके अलावा जब मेघना घर पर होती है, तो भी उनकी कोचिंग के लिए एक लोकल कोच रखा गया है, जिनकी देखरेख में ही वह ट्रेनिंग करती है।

कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले मेघना एशिया चैंपियनशिप 2016 में भाग ले चुकी है, लेकिन तब वह इस स्तर पर कोई मेडल नहीं ले पाई थी। प्रवीणा ने बताया कि इस खेल के लिए मेघना पर प्रतिमाह करीब 2 लाख रुपये का खर्च आता है। क्योंकि मेघना अभी तक केंद्र सरकार की योजना का हिस्सा नहीं बन पाई है, इसलिए परिवार को उसकी ट्रेनिंग के लिए सालाना 24 लाख रुपये की व्यवस्था करनी होती है। उन्होंने बताया कि ग्रीक जिम्नैस्टिक कोच के साथ उनका करार टोक्यो ओलिंपिक तक है। इसके अलावा उनके कुछ ट्रेनिंग सत्र रूस में भी चल रहे हैं।

यहां क्लिक कर इस खबर को बांग्ला में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News