जानें, शिकंजी वाले का कोका कोला जैसे राहुल गांधी के दावों का क्या है सच

नई दिल्ली
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को पार्टी के ओबीसी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, लेकिन अपने भाषण में दिए तथ्यों पर वह सोशल मीडिया पर बुरी तरह से ट्रोल हो गए। राहुल ने कोका कोला के संस्थापक के कारोबारी जिंदगी के शुरुआती दिनों में शिकंजी बेचने का दावा कर दिया। यही नहीं उन्होंने कहा कि मैकडॉनल्ड्स के मालिक एक दौर में ढाबा चलाते थे। इससे भी आगे बढ़ते हुए राहुल ने कहा था कि फोर्ड, मर्सिडीज और होंडा जैसी दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियों के संस्थापक शुरुआती दिनों में मकैनिक थे। उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे देशों में पिछड़े लोग इतना आगे बढ़े, लेकिन भारत की सरकार ओबीसी समाज को पीछे धकेल रही है।

राहुल ने भले ही ऑटो कंपनियों के संस्थापकों के मकैनिक होने और कोका कोला के संस्थापक के शिकंजी विक्रेता होने की बात कही हो, लेकिन इन तथ्यों के बारे में सच जानना भी बहुत जरूरी है। जानें, क्या हैं असली तथ्य…

कोका कोला
राहुल गांधी का दावा: कोका कोला के संस्थापक जॉन पिम्बर्टन अमेरिका में एक दौर में शिकंजी बेचते थे। इसके बाद कोका कोला का फॉर्म्युला तलाशने के बाद वह पूरी दुनिया में मशहूर हो गए।

क्या है सच: जॉन पिम्बर्टन मॉर्फिन के अडिक्ट थे। उन्होंने कोका प्लांट के रस, कोला नट्स और कार्बोनेटेड वॉटर को मिलाकर एक पेय तैयार किया था। इसे कोका कोला नाम दिया गया। यही नहीं अपनी पूरी जिंदगी में वह कभी दुनिया के अमीरों की सूची में नहीं आए।

मैकडॉनल्ड्स
क्या बोले राहुल: मैकडॉनल्ड्स के संस्थापक कभी ढाबा चलाते थे। हालांकि उन्होंने यह नहीं कहा कि वह दिल्ली-अमृतसर हाईवे पर यह ढाबा चलाते थे और न ही इसके संस्थापक पंजाब से थे।

सच क्या है: मैकडॉनल्ड्स के संस्थापक बंधु रिचर्ड और मौरिस मैकडॉनल्ड्स ने इसकी शुरुआत की थी। दोनों भाइयों ने बाद में इस कंपनी को रे क्रॉक को बेच दिया था, जो मिल्क शेक मिक्सर सेल्समैन थे।

फोर्ड मोटर्स

राहुल बोले: मकैनिक ने की थी शुरुआत

क्या है तथ्य: हेनरी फोर्ड और 11 अन्य लोगों ने मिलकर फोर्ड कंपनी की शुरुआत की थी। फोर्ड ने एक ऑटो इंजीनियर के तौर पर काम किया था और 1896 में अपनी पहली कार बनाई थी।

मर्सिडीज बेंज
राहुल ने क्या कहा: मकैनिक ने शुरू की कंपनी

तथ्य: मर्सिडीज की स्थापना गॉटलिएब डैमलर ने की थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में नक्शानवीस के तौर पर काम की शुरुआत की थी। एक अन्य संस्थापक सदस्य कार्ल बेंज मकैनिकल इंजीनियर थे।

होंडा
राहुल बोले: मकैनिक ने बनाई थी कंपनी

क्या है सच्चाई: होंडा कंपनी की स्थापना करने वाले सोइकिरो होंडा बचपन में अपने पिता की साइकल रिपेयरिंग की दुकान पर काम में मदद करते थे। उन्होंने एक कार मकैनिक के तौर पर अपना जीवन जिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times