जलवायु परिवर्तन पर हमें भूटान से सीखना चाहिए: अमेरिका

वॉशिंगटन
अमेरिका ने कहा है कि भूटान जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों पर एक वैश्विक आदर्श है क्योंकि यह देश जितनी कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन करता है, उससे तीन गुना ज्यादा यह अवशोषित कर लेता है। दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिका की सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल ने सदन की विदेश मामलों की समिति के समक्ष कांग्रेस की सुनवाई में कहा कि भूटान स्वच्छ ऊर्जा में निवेश कर रहा है और उसका संविधान कहता है कि देश में कम से कम 60 फीसदी हिस्से पर जंगल होने चाहिए।

इस समय इसके 72 फीसदी हिस्से पर जंगल हैं। बिस्वाल ने कहा, ‘भूटान जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों के लिए एक वैश्विक आदर्श है।’उन्होंने कहा कि भूटान वास्तव में अपने उत्सर्जन की तुलना में तीन गुना ज्यादा कार्बन डाई ऑक्साइड अवशोषित करता है। इस तरह वह अपने देश को कार्बन नेगेटिव बनाता है और उसने निरंतर कार्बन उत्सर्जन के लिहाज से शून्य बने रहने का संकल्प लिया है।

उन्होंने कहा कि इसके छोटे आकार के बावजूद भूटान वैश्विक शांति अभियानों में भी योगदान देता है। जवानों की सीमित संख्या के साथ भूटान विभिन्न संयुक्त राष्ट्रीय अभियानों में अपना योगदान दे रहा है। वह इसे आगे विस्तार देना चाहता है। विदेश मंत्रालय के हालिया बजट में भूटान के लिए किसी द्विपक्षीय कोष का अनुरोध नहीं किया गया लेकिन बिस्वाल ने कहा कि अमेरिकी सरकार भूटान के साथ अपने शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक रिश्तों को मजबूत करना जारी रखेगी और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मंचों पर भूटान की सक्रियता का समर्थन करती रहेगी। उन्होंने कहा, ‘हम कांग्रेस को भी इस बात के लिए प्रोत्साहित करेंगे कि वह हमारे प्रयासों को मदद दे ताकि भूटान के साथ सहयोग के नए रास्ते तलाशे जा सकें।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,