जनवरी की ठंड में मोदी की गर्मजोशी: विदेश नीति विजन को विस्तार दे रहे हैं प्रधानमंत्री

अर्जित बर्मन/ दीपांजन रॉय चौधरी
वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (WEF) के वार्षिक सम्मेलन में भारत के सबसे पुराने डेलिगेट राहुल बजाज पूछते हैं, ‘क्या आप जानते हैं यह साल किस तरह अलग और विशेष है?’

वह खुद ही इस सवाल का जवाब देते हुए कहते हैं, ‘ऐतिहासिक रूप से वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम का उद्घाटन भाषण हमेशा शाम को ही होता आया है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यस्त शेड्यूल की वजह से वे इसे सुबह 11 बजे करने को सहमत हो गए। यह बताता है कि WEF के लिए भारत और मोदी कितने महत्वपूर्ण हैं।’ इस बार दो दशकों में यहां वैश्विक नेताओं, सीईओ, विचारक और पॉप आइकन्स की सर्वाधिक संख्या थी तो बर्फबारी भी सबसे ज्यादा हुई। दावोस में भारतीय प्रधानमंत्री की मौजूदगी भी दो दशक बाद दिखी।

यदि आप सोचते हैं कि जनवरी का महीना वैश्विक कूटनीति के लिए ठंडा होता है तो यह साल आपको झुठला देगा। इस साल की शुरुआत अलग तरीके से हुई। पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आए और गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए 10 आसियान देशों के नेता भारत आ रहे हैं।

इस बीच मोदी ने दावोस के महत्वपूर्ण मंच के लिए समय निकाल लिया। यहां उन्होंने 64 ग्लोबल और भारतीय CEOs के साथ प्राइवेट डिनर के दौरान निवेश पर चर्चा की। वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम का उद्घाटन भाषण दिया। इसके अलावा स्विट्जरलैंड, कनाडा और जिम्बावे के नेताओं से भी उनकी मुलाकात हुई।

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी कहते हैं, ‘भारत इस समय वैश्विक मंच के केंद्र में है। उम्मीदें बहुत अधिक हैं। दुनिया इसके प्रयासों की तारीफ कर रही है और जुड़ना चाहती है।’

मोदी जल्द ही फ्रेंज राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री और जस्टिन ट्रूडो का स्वागत करेंगे। इसके अलावा मोदी फरवरी में काठमांडू, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिस्तीन और ओमान भी जाएंगे तो अप्रैल में अपने पहले कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने के लिए लंदन की यात्रा करेंगे। फरवरी में ही जॉर्डन के किंग भी आ सकते हैं। इसके अलावा मोदी सिंगापुर और चीन भी जा सकते हैं।

2018 में ही मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएंगे तो जी20 में शामिल होने के लिए अर्जेंटीना जाएंगे। सिंगापुर में वह ईस्ट एशिया और इंडिया आसियान सम्मेलन में भाग लेंगे। सऊदी किंग और ईरान के राष्ट्रपति भी भारत आएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times