चोरी हो गई थीं भावना गौड़ की डिग्रियांः आप

प्रस, वस, नई दिल्ली

फर्जी डिग्री विवाद में कानून के जाल में फंस चुके पूर्व कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर के बाद पार्टी की एक और विधायक भावना गौड़ पर चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में अपनी एजुकेशन के संबंध में गलत जानकारी देने के आरोप लगे हैं।

मेट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रेट पंकज शर्मा ने उस शिकायत पर संज्ञान लिया जिसमें गौड़ पर गलत जानकारी देने के आरोप लगे हैं। शिकायतकर्ता समरेंद्र नाथ वर्मा ने रिप्रजेंटेशन ऑफ पीपल एक्ट की धारा 125ए के तहत शिकायत दायर की है, जिसमें गलत ऐफिडेविट दाखिल करने के लिए दंड का प्रावधान है। इसके तहत दोषी करार दिए जाने पर 6 महीने की कैद या जुर्माना या दोनों की सजा का प्रावधान है। अदालत ने मामले में अगली सुनवाई के लिए 25 जुलाई की तारीख तय की है।

पालम से पार्टी की विधायक भावना गौड़ पर 2013 और 2015 के विधानसभा चुनाव में दिए गए हलफनामे में अपनी एजुकेशन के बारे में अलग-अलग जानकारी देने का आरोप है, लेकिन अब पार्टी ने उनका बचाव करते हुए दावा किया है कि भावना की डिग्री चोरी हो जाने की वजह से ऐसा हुआ था और नैतिकता के आधार पर भावना ने हलफनामे में अपनी एजुकेशन कम बताई थी।

पार्टी नेताओं के मुताबिक, 2013 के विधानसभा चुनाव के वक्त पालम से अपना नामांकन पत्र भरने से पहले भावना ने पार्टी को बताया था कि उनकी शैक्षिक योग्यता बीए, बीएड है, लेकिन उसी दौरान उनके घर में अचानक चोरी हो गई और उसमें अन्य सामानों के साथ-साथ उनकी डिग्रियां भी चली गईं।

चूंकि तकनीकी रूप से उस वक्त भावना के पास अपनी बीए और बीएड की डिग्री नहीं थी, इसे देखते हुए पार्टी ने यह निर्णय लिया कि डिग्री पास में नहीं होने के कारण नैतिकता के आधार पर वह अपने हलफनामे में अपनी शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास दर्ज करें। बाद में भावना ने यूनिवर्सिटी में अपनी डिग्रियों की कॉपी हासिल के लिए आवेदन किया और 2015 के विधानसभा चुनाव से पहले यूनिवर्सिटी ने उन्हें उनकी डिग्रियों की कॉपी मुहैया करा दी थी, इसलिए इस विधानसभा चुनाव में भावना ने अपनी शैक्षणिक योग्यता बीए, बीएड दर्ज कराई।

पार्टी नेताओं का कहना है कि आम आदमी पार्टी और दिल्ली की सरकार को बदनाम करने के लिए कुछ लोग गंदी राजनीति का सहारा ले रहे हैं और उसी के तहत जानबूझकर पार्टी के विधायकों पर ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times