चीन से बोला पाकिस्‍तान, NSG में हमारी एंट्री पर समर्थन देने के लिए शुक्रिया

श्‍याम बालासुब्रमण्‍यन, नई दिल्‍ली
परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में सदस्‍यता के लिए चीन की तरफ से मिले समर्थन के बाद पाकिस्‍तान ने उसका शुक्रिया अदा किया है। पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने गुरुवार को चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग को उनके सरकार के समर्थन के लिए शुक्रिया कहा।

पाकिस्‍तान ने भले ही चीन को एनएसजी के मुद्दे पर धन्‍यवाद दिया है लेकिन यह इस मुद्दे पर चीन के रुख के साथ मेल नहीं खाता है। दरअसल, चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स में मंगलवार को प्रकाशित एक लेख में एनएसजी में भारत और पाकिस्‍तान दोनों की सदस्‍यता रोकने की वकालत की गई थी। ऐसे में चीन को हुसैन का यह धन्‍यवाद सामंजस्‍यपूर्ण नहीं लगता।

बता दें कि उज्‍बेकिस्‍तान की राजधानी ताशकंद में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) की बैठक चल रही है और हुसैन ने अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से इस बैठक से इतर गुरुवार को मुलाकात की।

इससे पहले जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, हुसैन ने कहा था, ‘NSG में सिर्फ भारत को मेंबरशिप देने से सत्ता का संतुलन शिफ्ट कर जाएगा।’

चीन इस आधार पर एनएसजी में भारत की एंट्री का विरोध कर रहा है कि उसने परमाणु अप्रसार संधि (NPT) पर दस्तखत नहीं किया है। हालांकि, भारत का कहना है कि इस मुद्दे पर उसके रेकॉर्ड का ध्‍यान रखा जाना चाहिए।

अंग्रेजी में पढ़ें: Thanks for supporting our NSG bid, Pakistan tells China

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News