चीन: शी चिनफिंग के नेतृत्व में शनिवार से नई सरकार की शुरुआत

पेइचिंग
चीन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए दो बार के कार्यकाल की सीमा समाप्त करने के बाद शनिवार से नई सरकार की शुरुआत हो सकती है। वह अध्यक्ष माओ त्से-तुंग के बाद पहले नेता हैं, जिनके लिए कार्यकाल सीमा की बाध्यता नहीं रहेगी। प्रधानमंत्री ली क्विंग को छोड़कर पूरे कैबिनेट और केंद्रीय बैंक के गवर्नर सहित सभी शीर्ष पदों पर नए अधिकारी कमान संभालेंगे।

बहरहाल, सबकी निगाहें उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर होंगी क्योंकि रबर स्टांप संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस( एनपीसी) ने राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति के लिए दो बार कार्यकाल की बाध्यता समाप्त कर दी है। संशोधन के बाद 64 वर्षीय शी, आजीवन सत्ता में बने रह सकेंगे। वहीं, शी के निकट सहयोगी वांग काईशान उनकी शक्ति को और बढ़ा सकते हैं।

दरअसल वांग ने पिछले पांच वर्षों में सशक्त तरीके से भ्रष्टाचार निरोधक अभियान चलाया, जिसमें 100 मंत्री स्तरीय अधिकारियों सहित 5 लाख से ज्यादा लोगों को दंडित किया गया। वांग को पद छोड़ना होगा क्योंकि वह 68 वर्ष से ज्यादा के हो गए हैं, जो चीन में सभी शीर्ष अधिकारियों के लिए सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा है। हालांकि कहा जा रहा है कि वांग उपराष्ट्रपति बन सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें