चीन ने इंटरनेट पर N अक्षर के इस्तेमाल पर लगाया बैन, बाद में हटाया

पेइचिंग
चीन में सरकार ने पिछले हफ्ते कुछ ऐसा प्रयोग किया, जो उसकी ताकत बताने के लिए काफी था। चीन की सरकार ने कुछ देर के लिए इंटरनेट पर अंग्रेजी के N अक्षर के इस्तेमाल पर ही रोक लगा दी। यह रोक चीन में राष्ट्रपति पद पर किसी नेता के दो कार्यकाल की सीमा को खत्म करने के प्रावधान से जुड़ी हुई है।

दरअसल चीन की कम्युनिस्ट पार्टी एक ऐसा प्रस्ताव लेकर आ रही है, जिसमें राष्ट्रपति पद पर किसी नेता के दो कार्यकाल की सीमा को खत्म करने का प्रावधान किया गया है। अगर इस संशोधन को मंजूरी मिल जाती है तो शी चिनफिंग आजीवन राष्ट्रपति बने रह सकते हैं।

चीन के सोशल मीडिया और चैट्स सर्विसेज़ पर शी चिनफिंग की इसी आजीवन ताजपोशी की काफी चर्चा हो रही थी, जो चीनी इंटरनेट सेंसर को रास नहीं आया। उन्होंने ना सिर्फ N, बल्कि Xi JinP, emigrate, lifelong, indefinite control और I disagree जैसे शब्दों पर भी बैन लगा दिया। N को बैन करना आपको अजीब लगेगा, मगर चीन में N का मतलब ठीक वैसा ही है जैसा गणित में X, जो किसी अज्ञात राशि की पहचान के लिए इस्तेमाल होता है। N को इनकार यानी No के शॉर्ट फॉर्म के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि यह बैन सिर्फ एक दिन रहा और मंगलवार को इसे हटा लिया गया। बैन के दौरान जो यूज़र्स अगर सिर्फ N टाइप कर रहे थे, तो एक मेसेज फ्लैश होता था जिसमें लिखा होता था कि ‘यह कॉन्टेंट अवैध है’। हालांकि यह ट्रायल क्यों किया गया और क्या भविष्य में इसे हमेशा के लिए लागू किया जा सकता है, यह स्पष्ट नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें