चीन ने अमेरिकी रक्षा मंत्री से कहा, ‘चीन अपना एक इंच भी हिस्सा नहीं छोड़ेगा’

पेइचिंग
चीन शांति के लिए प्रतिबद्ध है और दुनिया में ‘अराजकता’ का कारण नहीं बनना चाहता, लेकिन अपने पूर्वजों द्वारा छोड़कर गए क्षेत्र में से किसी को एक इंच भी नहीं दे सकता। यह बात चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस से बुधवार को कही है। मैटिस, जो पूर्व में मरीन जनरल भी रह चुके हैं, विवादित दक्षिण चीन सागर के संबंध में चीन की सैन्य गतिविधियों की आलोचना भी करते रहे हैं।

अमेरिका द्वारा बहुराष्ट्रीय नेवी अभ्यास में चीन का निमंत्रण वापस लेने से भी चीन इन दिनों नाराज है। मैटिस वॉशिंगटन और पेइचिंग के बीच चल रहे ट्रेड वॉर के मद्देनजर चीन दौरे पर हैं। चीन के स्थानीय टीवी चैनल ने बताया कि पेइचिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में मुलाकात के दौरान शी ने मैटिस को बताया कि चीन के इरादे हमेशा शांतिपूर्ण रहे हैं और वह दुनिया में कहीं भी ‘अराजकता’ का कारण नहीं बनना चाहता है।

शी ने मैटिस से कहा कि दोनों देशों के साझा हित उनके मतभेदों से काफी ऊपर हैं, लेकिन क्षेत्र के मुद्दे पर वह किसी रियायत पर विचार नहीं कर सकते। शी ने इस दौरान बातचीत में किसी खास क्षेत्र का जिक्र नहीं किया। स्थानीय चैनल के मुताबिक, शी ने कहा, ‘हमारे पूर्वजों द्वारा छोड़े गए क्षेत्र में से एक इंच क्षेत्र भी छोड़ने को तैयार नहीं हैं, जो दूसरों का है, उसमें हमें कोई रूचि नहीं है।’ पत्रकारों से बातचीत के दौरान मैटिस ने कहा कि शी की उनके साथ मुलाकात ‘बहुत-बहुत अच्छी रही।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें