चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में अमेरिकी अधिकारी गिरफ्तार

वॉशिंगटन
अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट में नियुक्त एक अधिकारी को चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। फेडरल कोर्ट में इस अधिकारी पर केस भी चल रहा है। उस पर इल्जाम है कि उसने अमेरिका से जुड़ी जरूरी जानकारियां चीन को दीं और बदले में हजारों डॉलर की कीमत और तोहफे वसूले। कैंडेस क्लिबोर्न नाम की इस अधिकारी को वॉशिंगटन स्थित एक अदालत में पेश किया गया। उस पर फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) से झूठ बोलने का भी आरोप है। क्लिबोर्न पर इल्जाम है कि वह पिछले कई सालों से चीन की खुफिया एजेंसी के दो अधिकारियों के साथ संपर्क में थीं।

यह खबर पढ़ें: उत्तर कोरिया के खतरों से मिलकर निपटेंगे अमेरिका और चीन

‘द गार्डियन’ में छपी एक खबर के मुताबिक, 60 साल की क्लिबोर्न सीक्रिट सिक्यॉरिटी क्लियरंस विभाग में एक वरिष्ठ प्रशासकीय अधिकारी हैं। उनपर चीनी अधिकारियों से ऐपल लैपटॉप, आईफोन और हजारों डॉलर की राशि लेने का आरोप है। बताया जा रहा है कि क्लिबोर्न को पता था कि वे दोनों अधिकारी चीनी गुप्तचर थे। क्लिबोर्न के एक रिश्तेदार ने भी कथित तौर पर चीनी अधिकारियों से तोहफे लिए। अगस्त 2013 में जब क्लिबोर्न का यह रिश्तेदार चीन में रहकर पढ़ाई कर रहा था, तब उसने एक गंभीर अपराध भी किया था, लेकिन चीन के खुफिया अधिकारियों ने उसे पुलिस जांच से बचा लिया।

यह भी पढ़ें: अमेरिका-चीन में तनातनी, एशियाई देशों के बीच अपनी धाक जमाने की फिराक में भारत

राष्ट्रीय सुरक्षा के आधिकारिक सहायक अटॉर्नी जनरल ने एक बयान जारी कर बताया, ‘क्लिबोर्न ने निजी फायदों के लिए अपने ओहदे और संवेदनशील कूटनीतिक जानकारियों तक अपनी पहुंच का फायदा उठाया।’ अगर क्लिबोर्न को दोषी पाया जाता है, तो उन्हें 25 साल तक की जेल हो सकती है। अभियोजन पक्ष ने अदालत से कहा है कि क्लिबोर्न ने चीन के अधिकारियों को गुप्त सूचनाएं मुहैया कराने की बात स्वीकार कर ली है, लेकिन क्लिबोर्न ने दावा किया है कि ये जानकारियां अनक्लासिफ़ाइड थीं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें