चार्ट बनने के बाद 10 पर्सेंट डिस्काउंट पर खाली सीटें देगा रेलवे

नई दिल्ली
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को न्यू इयर गिफ्ट देते हुए चार्ट बनने के बाद सभी यात्री ट्रेनों में खाली सीटों पर 10 पर्सेंट छूट देने का ऐलान किया है। चार्ट तैयार होने से पहले बेचे गए अंतिम टिकट के मूल किराए पर 10 पर्सेंट की छूट लागू होगी। हालांकि रिजर्वेशन चार्ज और सुपरफास्ट चार्ज आदि में किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। इससे पहले रेलवे ने राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में ही सीटें खाली रहने पर इस तरह की छूट का ऑफर दिया था। रेलवे का यह ऑफर 1 जनवरी, 2017 से शुरू होने वाला है।

इस स्कीम को रेलवे ने फिलहाल 6 महीने के लिए ही लागू करने का फैसला लिया है। उसके बाद इसे विस्तार देने या फिर बंद करने को लेकर फैसला लिया जाएगा। टीटीई के द्वारा रेल में (यात्रियों के ना आने के कारण) खाली हुई बर्थों के आवंटन पर भी 10% छूट लागू होगी ।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक ट्रेनों में सीटें खाली रह जाने के चलते रेलवे ने यह फैसला लिया है। इससे पहले रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में चार्ट बनने के बाद 10 पर्सेंट की छूट का ऐलान किया था। पहले चार्ट बनने के बाद यात्री खाली सीटों के लिए मूल किराये का 50 पर्सेंट अधिक देकर सीट की बुकिंग करा सकते थे, लेकिन अब उन्हें 40 पर्सेंट अधिक ही चुकाना होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business