गठबंधन की स्थिति में प्रिंयका गांधी को बड़ी जिम्मेदारी देने के पक्ष में है समाजवादी पार्टी

अनुजा जयसवाल, आगरा
उत्तर प्रदेश में इकलौता कांग्रेस का कैडर ही ऐसा नहीं है जो प्रियंका गांधी वाड्रा को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव प्रचार में प्रमुखता देना चाहता है। कांग्रेस से गठबंधन की तैयारी कर रही समाजवादी पार्टी भी ऐसा ही चाहती है। पार्टी का मानना है कि अगर बीजेपी और बीएसपी के खिलाफ कांग्रेस से ‘महागठबंधन’ होता है तो प्रियंका के चुनाव प्रचार करने पर फायदा मिलेगा।

समाजवादी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘कांग्रेस से बात कर रहे लोगों से हमने कहा है कि वह कांग्रेस से हाई कमांड से कहां कि वह अपने कैडर की मांग को मानें। हमारा भी ऐसा मानना है कि किसी अन्य की अपेक्षा प्रियंका कहीं बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित कर सकती हैं।’ हालांकि, उन्होंने माना कि प्रियंका चुनाव प्रचार करेंगी या नहीं यह कांग्रेस का आंतरिक मामला है लेकिन उन्होंने कहा, ‘हमने उन्हें (कांग्रेस) को बता दिया है कि हमें क्या लगता है, क्योंकि किसी भी गठबंधन का एक ही लक्ष्य होना चाहिए है कि ज्यादा से ज्यादा सीट जीती जाएं।’ समाजवादी पार्टी के नेता ने यह भी बताया, ‘गठबंधन के लिए राष्ट्रीय लोकदल के मुखिया अजीत सिंह से हुई हालिया बातचीत काफी संतोषजनक रही।’

उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि बीजेपी को हराने के लिेए हम कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल के साथ महागठबंधन बनाने में सफल होंगे।’ हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि गठबंधन के लिए कांग्रेस को अपनी वर्तमान 110 सीट की मांग से कम सीटों पर यानि 75-80 सीटों पर ही संतोष करना होगा। वहीं, कांग्रेस के स्थानीय नेता अभी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में प्रियंका की भूमिका पर कुछ भी कहने से परहेज कर रहे हैं।

गौरतलब है कि मई में लखनऊ में कांग्रेस के रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मुलाकात के दौरान पार्टी के 600 ब्लॉक अध्यक्षों ने यह साफ कर दिया था कि यूपी में पार्टी उत्थान के लिए प्रियंका को पार्टी के फेस के रुप में पेश किया जाना जरूरी है। इस मीटिंग में सभी इस बात पर सहमत थे कि प्रियंका ही लंबे समय से यूपी में संघर्ष कर रही पार्टी की किस्मत संवार सकती हैं। बता दें कि प्रियंका ने इससे पहले चुनावों में अपनी मां सोनिया गांधी और भाई राहुल गांधी के लोकसभा क्षेत्रों अमेठी और रायबरेली से बाहर अभी तक चुनाव प्रचार नहीं किया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें