कोच: कोहली की चॉइस पर भारी पड़ रहे हैं वीरू? रवि शास्त्री की राह हुई मुश्किल

नई दिल्ली
आज दोपहर को जब बीसीसीआई की क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी (सीएसी) ने टीम इंडिया के कोच चयन के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू की, तो माना जा रहा था कि सीएसी आज शाम तक टीम नए कोच का ऐलान कर देगी। सीएसी के सदस्य सौरभ गांगुली ने बीसीसीआई हेडक्वॉर्टर में पहुंचने के साथ एक बार फिर यह बात दोहराई थी कि शाम तक टीम इंडिया के कोच का ऐलान कर दिया जाएगा। प्रक्रिया के तहत सबकुछ वैसा ही चल रहा था। इंटरव्यू के बाद बीसीसीआई ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की और सभी की नजरें नए कोच के ऐलान के लिए सीएसी के सदस्य सौरभ गांगुली पर आ टिकीं।

पढ़ें: विराट से सलाह के बाद CAC करेगी नए कोच का ऐलान: सौरभ गांगुली

सौरभ गांगुली ने मीडिया को संबोधित करते हुए यह कहकर हैरान कर दिया कि उन्हें नए कोच के चयन के लिए कोई जल्दबाजी नहीं है। सीएसी टीम इंडिया के कैप्टन और टीम के सदस्यों से मिलकर राय-मशविरा करने के बाद टीम के कोच का चयन करेगी। सौरव गांगुली ने यह भी कहा कि कोच के चयन में अभी तक कैप्टन विराट कोहली का कोई रोल नहीं रहा है। गांगुली के इस कथन से रवि शास्त्री के लिए राहें आसान नहीं लग रही हैं। पहले खबरें आ रही थीं कि कोहली ने सीएसी के सदस्यों को रवि शास्त्री के नाम पर अपनी सहमति जताई थी, लेकिन अब गांगुली ने साफ किया है कि कोहली का कोच के चयन में अभी तक कोई रोल नहीं है। यानी चैंपियंस ट्रोफी के दौरान कोहली और सीएसी सदस्यों के बीच जो भी बैठकें हुईं उसमें रवि शास्त्री या नए कोच के नाम पर कोई चर्चा नहीं हुई।

गांगुली ने यह भी कहा कि कोच का चयन तब होगा जब टीम के कैप्टन और कोच की राय समान होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘कोहली को अभी यह भी जानने की जरूरत है कि टीम में कोच की भूमिका क्या होती है?’ इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों खबर यह भी मिली है कि कोच के रूप में विराट कोहली को दो नाम दिए जाएंगे। इसमें टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग और पूर्व ऑस्ट्रेलियन ऑलराउंडर टॉम मूडी का नाम शामिल है। जाहिर है कि सूत्रों से मिल रही खबर के मुताबिक रवि शास्त्री का नाम कहीं नहीं है। जानकार यह भी मान रहे हैं कि अगर रवि शास्त्री के नाम का ऐलान करना ही था, तो फिर इस मामले को आगे लटकाने की क्या जरूरत थी। यानी संभावनाओं की अगर मानें, तो कोच की रेस में रवि शास्त्री अचानक पिछड़ते हुए नजर आ रहे हैं।

फिलहाल बीसीसीआई, सीएसी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासनिक समिति (CoA)विराट कोहली के अमेरिका से लौटने का इंतजार करेगी। एक पत्रकार ने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि विराच कोहली 17 जुलाई को भारत लौटेंगे। वहीं 20 जुलाई को भारतीय टीम श्री लंका दौरे के लिए रवाना होगी और 21 जुलाई को वह श्रीलंका में एक प्रैक्टिस मैच खेलेगी। 26 जुलाई से गॉल में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times