कोच के रूप में ही सही, लेकिन ओलिंपिक मेडल लाना चाहता हूं: हरेंद्र सिंह

नई दिल्ली
ओलिंपिक में कभी भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिला, लेकिन हरेंद्र सिंह को उम्मीद है कि वह बदली भूमिका यानी सीनियर पुरुष हाकी टीम के कोच के रूप में टोक्यो ओलिंपिक 2020 में अपना सपना पूरा करने में सफल रहेंगे। हरेंद्र का मानना है कि कुछ भी असंभव नहीं है और यह पद संभालने के लगभग एक महीने बाद ही उनके लक्ष्य स्पष्ट हैं – चैंपियंस ट्रोफी और विश्व कप में पोडियम पर पहुंचना और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतना ताकि टीम को टोक्यो ओलिंपिक में सीधे प्रवेश मिल सके।

हरेंद्र ने टीम के चैंपियंस ट्रोफी के लिये नीदरलैंड्स के ब्रेडा रवाना होने से पहले कहा, ‘हां, मुझे ओलिंपिक में खेलने का कभी मौका नहीं मिला और मुझे खेद है कि एक खिलाड़ी के रूप में मैं ओलिंपिक में नहीं खेल पाया, लेकिन अब मेरे पास दूसरी भूमिका में इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनने का मौका है।’ चैंपियंस ट्रोफी 23 जून से एक जुलाई के बीच खेली जाएगी। हरेंद्र को चौथी बार पुरुष टीम का कोच बनाया गया है।

राष्ट्रमंडल खेलों में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद सोर्ड मारिन को फिर से महिला टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई, जबकि हरेंद्र को पुरुष टीम का कोच बनाया गया। भले ही एक खिलाड़ी के रूप में उनका रेकॉर्ड आकर्षक नहीं हो, लेकिन कोच के रूप में उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की हैं और वह भारत में एफआईएच प्रमाणपत्र धारक एकमात्र कोच है।

हरेंद्र ने कहा, ‘भारतीय हॉकी के लिए 2018 बेहद महत्वपूर्ण वर्ष है, क्योंकि 3 बड़े टूर्नमेंट खेले जाने हैं। मैं सहमत हूं कि मुझे टीम के साथ बहुत अधिक मौका नहीं मिला लेकिन पहले दिन से ही मेरे लक्ष्य स्पष्ट हैं। चैंपियंस ट्रोफी और विश्व कप में पोडियम पर पहुंचना और एशियाड में स्वर्ण पदक जीतना ताकि टोक्यो ओलिंपिक के लिए हमारा टिकट पक्का हो सके।’

उन्होंने कहा, ‘ये खिलाड़ी मेरे लिए नए नहीं हैं। मैंने एक समय में इन सभी को कोचिंग दी है। खिलाड़ियों का मुख्य समूह मेरी शैली से अच्छी तरह अवगत है।’ हरेंद्र से पूछा गया कि वह उनकी महत्वकांक्षाएं कितनी वास्तविक हैं, उन्होंने कहा, ‘कुछ भी असंभव नहीं है और मैं पहले भी इसे साबित कर चुका हूं चाहे वह जूनियर पुरुष टीम हो या महिला टीम।’

उन्होंने कहा, ‘टीम शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर स्थिति में है। हमें केवल पेनल्टी कॉर्नर, गोल स्कोरिंग दर और गेंद पर कब्जा बनाए रखने के मामले में सुधार करना होगा।’ भारत चैंपियंस ट्रोफी में अपने अभियान की शुरुआत शनिवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update