कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में होगा स्टीफन हॉकिंग का अंतिम संस्कार

लंदन
महान भौतिक और ब्रह्मांड वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का अंतिम संस्कार कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी कॉलेज के नजदीक एक चर्च में किया जाएगा। यह कॉलेज हॉकिंग का 50 से ज्यादा सालों तक अकादमिक घर रहा, इसलिए इस जगह को चुना गया है। अंतिम संस्कार बेहद निजी स्तर पर किया जाएगा।

विश्च के मशहूर वैज्ञानिकों और लेखकों में से एक हॉकिंग ने 14 मार्च को 76 वर्ष की उम्र में अपने कैम्ब्रिज स्थित घर में आखिरी सांस ली थी। हॉकिंग के बच्चों की इच्छा के अनुसार गॉन्विल में यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट मेरी द ग्रेट और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कैयुस कॉलेज में उनकी अंतिम सेवा (फ्यूनरल सर्विस) बेहद निजी स्तर पर की गई, जिसमें परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों सहित लगभग 500 लोगों ने शिरकत की।

यह भी पढ़ें: हॉकिंग को क्यों नहीं मिला नोबेल पुरस्कार? जानें

विश्व के जाने-माने वैज्ञानिकों में से एक हॉकिंग ने अंतरिक्ष की उस खोज के लिए जरूरी गणित तैयार कर लिया था, जिसके जरिए “कई ब्रह्मांडों’’की मौजूदगी के सबूत खोजे जा सकते हैं। हॉकिंग का जन्म इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में आठ जनवरी, 1942 को हुआ। ठीक इसी दिन महान खगोलज्ञ गैलिलियो गैलीली की 330वीं पुण्यतिथि थी।

यह भी पढ़ें: क्या थी हॉकिंग की दुनिया को आखिरी चेतावनी

हॉकिंग को Amyotrophic Lateral Sclerosis (ALS) नाम की दुर्लभ बीमारी हो गई थी, जिसमें व्यक्ति कुछ ही वर्ष जीवित रह पाता है। उन्हें यह बीमारी 21 साल की उम्र में 1963 में हुई और शुरूआत में डॉक्टरों ने कहा कि वह कुछ ही साल जीवित रह सकेंगे। फिर हॉकिंग अपनी बीमारी का पता लगने के बाद कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ने चले गये और अल्बर्ट आइंस्टिन के बाद वह दुनिया के सबसे महान भौतिकीविद बने। उन्होंने ब्रह्मांड की जटिल गुत्थियों को सुलझाने, ब्लैक होल और कई क्षेत्र में अपने अनुसंधान से महान योगदान दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें