कृषि उपज की बर्बादी कम करना भारत की शीर्ष प्राथमिकता: बादल

वाशिंगटन, 30 सितंबर भाषा केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का कहना है कि कृषि उपज की बर्बादी को कम करना भारत की बड़ी प्राथमिकता है। उन्होंने अमेरिकी कंपनियों से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश व प्रौद्योगिकी लाने की मांग की है।

हरसिमरत यहां अमेरिकी उद्योगपतियों की बैठक को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक है। भारत दूध का भी सबसे बड़ा उत्पादक है इसके साथ ही वह फल एवं सब्जियों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। कच्चे माल का इतना बड़ा आधार व 1.3 अरब डालर की बढ़ती जनसंख्या से अमेरिका के लिए निवेश व भागीदारी का बड़ा अवसर उपलब्ध कराती है।

कार्यक्रम का आयोजन यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम ने किया था।

मंत्री ने कहा, हालांकि भारत फिलहाल अपने खाद्य उत्पादन के केवल दस प्रतिशत हिस्से का ही प्रसंस्करण करता है जिससे बड़ी मात्रा में खाद्य उत्पाद बर्बाद होता है।

हरसिमरत इन दिनों सप्ताह भर की अमेरिका यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान वे शिकागो, वाशिंगटन व न्यूयार्क में कृषि उद्योग व खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों से संवाद कर रही हैं। उन्होंने पेप्सीको, अमेजन, हर्षी कंपनी, कोका कोला, वालमार्ट, क्राफ्ट हेइंज व हनीवेल सहित कई कंपनियों के आला अधिकारियों के साथ चर्चा की है।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times