कूड़े के ढेर पर दिल्ली, कई हिस्सों में सफाई बंद

नई दिल्ली
एमसीडी सफाई कर्मचारियों की मांगें पूरी न होने से नॉर्थ और साउथ एमसीडी के हजारों कर्मचारी कई दिनों से हड़ताल पर हैं। 20 सालों से उनकी मांगें नहीं मानी जा रही हैं। सोमवार से सफाई कर्मचारियों ने काम भी बंद कर दिया, जिससे कूड़े का ढेर लग गया है। चारों तरफ गंदगी फैली हुई है। सफाई कर्मचारियों ने फैसला किया है कि वे मंगलवार को सिविक सेंटर में न तो पार्षद और न ही किसी अधिकारी को एंट्री करने देंगे।

म्युनिसिपल सफाई कामगार कांग्रेस के संस्थापक मलूक चंद बेनीवाल के अनुसार, एमसीडी के सफाई कर्मचारी पिछले 20 साल से अपनी कई मांगों को पूरा करने की मांग एमसीडी अफसरों और पार्षदों से कर रहे हैं। अधिकारी हर बार उनकी मांगों को पूरा करने का भरोसा देते हैं, लेकिन अब तक उन्हें पूरा नहीं किया गया है। इसे लेकर सफाई कर्मचारी कई बार हड़ताल कर चुके हैं, बावजूद इसके स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। पुरानी मांगों को लेकर 7 दिनों से सफाई कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठे हैं। इनमें से 5 लोगों की हालत गंभीर है।

नॉर्थ एमसीडी के 6 जोन में पहले दिन ही सफाई का काम बंद करने के बाद स्थिति बद से बदतर हो गई है। करीब 700 ढलावों पर कूड़े का ढेर लग गया है। कई जगहों पर कूड़ा सड़कों पर आ गया है। अगर स्थिति ऐसी ही रही तो मंगलवार और बुधवार तक दिल्ली कूड़े की ढेर में तब्दील हो सकती है। नॉर्थ एमसीडी के अलावा साउथ एमसीडी के नजफगढ़ जोन में भी सफाई कर्मचारी हड़ताल पर रहे। मंगलवार से साउथ एमसीडी के दूसरे जोन के सफाई कर्मचारी भी नॉर्थ एमसीडी की हड़ताल में शामिल हो सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News