कबड्डी विश्व कप : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा

अहमदाबाद
शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के हाथों चौंकाने वाली हार झेलने के बाद भारतीय टीम ने कबड्डी विश्व कप-2016 के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में शनिवार को कमजोर ऑस्ट्रेलिया को 34 अंकों के भारी अंतर से रौंदकर अपना खाता खोला। एशियाई और मौजूदा विश्व चैंपियन भारत को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन अपने पहले ही मैच में कोरिया के हाथों पिटने के बाद उसकी साख पर बट्टा लगने लगा था।

भारतीय खिलाड़ियों ने अपना दमखम और अनुभव दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 54-20 के स्कोर से हरा दिया। भारत ने शुरुआत से ही मैच पर अपनी पकड़ बना ली और मध्यांतर तक 32-7 की भारी बढ़त ले ली। मध्यांतर तक के ही स्कोर ने भारत की जीत पक्की कर दी थी। अब देखना यह था कि दूसरे हाफ में भारत कितने अंक जुटाता है और क्या केन्या द्वारा अब तक जुटाए गए सर्वाधिक 54 अंकों की बराबरी कर पाता है या नहीं।

भारत ने अंतिम पलों में राहुल चौधरी द्वारा जुटाए गए अंकों की मदद से केन्या के स्कोर की बराबरी की। भारत ने दूसरे हाफ में 22 अंक जुटाए लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भी इस हाफ में खेल में सुधार करते हुए 13 अंक बटोरे। मेजबानों ने रेड से 35 अंक जोड़े जबकि ऑस्ट्रेलिया ने रेड से 20 अंक हासिल किए।

इसके अलावा मेहमान टीम टैकल, ऑल आउट से एक भी अंक नहीं जुटा पाई। उसे कोई भी अतिरिक्त अंक हासिल नहीं हुआ। मेजबान टीम टैकल से 10, ऑल आउट से आठ अंक लेने में सफल रही। वहीं उसे एक अतिरिक्त अंक भी मिला। भारत ने इस मैच में अपने 11 खिलाड़ियों को मौका दिया।

स्थानापन्न में सुरेंद्र नड्डा को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ी मैट पर उतरे और अंक जुटाए। सबसे अधिक सात अंक अजय ठाकुर ने बनाए जबकि राहुल चौधरी और दीपक हुडा ने छह-छह अंक बनाए। प्रदीप नरवाल और मंजीत चिल्लर के खाते में पांच-पांच अंक आए।

दूसरी ओर, आस्ट्रेलिया की ओर से भारतीय मूल के खिलाड़ी कुलदीप सिंह ने सबसे अधिक सात अंक बनाए जबकि कप्तान कैम्पबेल ब्राउन ने अपनी टीम को छह अंक दिए। मैच के बाद भारत के कप्तान अनूप कुमार ने कहा, ‘बेशक आस्ट्रेलिया की टीम कमजोर थी, लेकिन हम अपनी पूरी ताकत से खेले। पहले मैच में दक्षिण कोरिया से मिली हार के बाद हमारा मनोबल गिरा था, लेकिन इस जीत के बाद हमारा मनोबल बढ़ा है। ’

अब भारत को 11 अक्टूबर को अपने तीसरे ग्रुप मैच में बांग्लादेश से भिड़ना है। इससे पहले, ग्रुप-ए में ही बांग्लादेश ने अपने पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 52-18 से हराकर मंशा जता दी है। भारत को आगे जाना है तो उसे बांग्लादेश को हर हाल में हराना होगा क्योंकि कोरिया और बांग्लादेश के रूप में दो ही टीमें थीं, जो उसे ग्रुप में टक्कर दे सकती थीं और एक से वह हार गया है और एक से मुकाबला बाकी है।

केन्या ने पोलैंड को दी मात
केन्या ने शनिवार को एरेना बाय ट्रांसस्टाडिया में खेले गए कबड्डी विश्व कप-2016 के अपने पहले ग्रुप मुकाबले में पोलैंड को 54-48 से हरा दिया। ग्रुप-बी के इस रोचक मुकाबले में केन्या ने शानदार खेल दिखाते हुए विश्व कप का विजयी आगाज किया। केन्या ने अच्छी शुरुआत की और शुरू में ही दो अंक अपने नाम किए। पहले हाफ में कभी केन्या आगे होती तो कभी पोलैंड। पहले हाफ की समाप्ति पर स्कोर 27-27 से बराबरी पर था।

दूसरे हाफ में केन्या ने वापसी की और मैच अपने नाम किया। रेड से केन्या ने 32 अंक जोड़े, जबकि पोलैंड की टीम ने रेड से 37 अंक अपने खाते में डाले। हालांकि केन्या ने टैकल अंक में पोलैंड को पछाड़ा को 16 अंक हासिल किए, वही पोलैंड को महज पांच टैकल अंक मिले।

बांग्लादेश ने एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड को हराया
बांग्लादेश ने शनिवार को एरेना बाय ट्रांसस्टाडिया में अपने पहले ग्रुप मुकाबले में इंग्लैंड को 52-18 से हरा दिया। अनुभव के लिहाज से दोनों टीमों में काफी अंतर था और यह अंतर ग्रुप-ए के इस मैच के अंतिम स्कोर में भी दिखा।

एशियाई खेलों में सिल्वर मेडल जीत चुके बांग्लादेश ने अपने स्टार खिलाड़ियों के हरफनमौला खेल की बदौलत बड़ी जीत के साथ विश्व कप का शानदार आगाज किया। बांग्लादेश की टीम ने मैच की अच्छी शुरुआत की। इंग्लैंड की टीम एशियाई दिग्गज टीम के सामने वापसी नहीं कर पाई और बांग्लादेश ने हाफ टाइम तक 23-9 से बढ़त ले ली।

दूसरे हाफ की कहानी पहले हाफ से जुदा नहीं रही। बांग्लादेश ने इंग्लैंड को मैच में कभी भी अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और अंत तक अपना दबदबा कायम रखते हुए जीत हासिल की। बांग्लादेश के लिए कप्तान अरुदुजमान मुंशी और साबुज मिया ने सबसे अधिक 8-8 अंक जुटाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News