कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो रहा है रिपब्लिकन कन्वेंशन

क्लीवलंड
अमेरिका के राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार के तौर पर अरबपति डॉनल्ड ट्रंप को औपचारिक तौर पर नामित करने वाले रिपब्लिकन कन्वेंशन की शुरुआत कड़ी सुरक्षा के बीच होने वाली है। अमेरिका में एक के बाद एक गोलीबारी की घटनाओं के बाद बढ़े हुए तनाव के बीच सम्मेलन के आयोजन को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुरक्षा बलों के जवान और खुफिया सेवा के एजेंट शहर में एकत्र हुए हैं।

क्विकन लोन्स एरीना के चारों ओर काफी दूर तक लोहे की दीवारें लगाई गई हैं। 18 जुलाई से 21 जुलाई तक इसी इलाके में रिपब्लिकन नैशनल कन्वेंशन आयोजित किया जाना है। ट्रंप के कैंपेन के शीर्ष सहयोगी ने रविवार को यहां कहा कि इस कन्वेंशन का उद्देश्य अमेरिकी लोगों का परिचय उम्मीदवार ट्रंप से नहीं बल्कि एक शख्सियत ट्रंप से करवाने का है। ट्रंप के प्रचार प्रबंधक पॉल मैनफोर्ट ने कहा कि एक सफल उद्यमी और एक बढि़या इंसान ट्रंप की एक अलग और नई छवि के बारे में वे लोग बताएंगे, जो उन्हें जानते हैं या जिन्होंने पिछले कई दशकों से उनके और उनके परिवार के सदस्यों के साथ काम किया है ये लोग उनके साथ जुडे अपने अनुभवों को निजी किस्सों के जरिए साझा करेंगे।

मैनफोर्ट ने कहा कि वक्ताओं को कुछ इस तरह से चुना गया है कि ‘अमेरिकी लोग ट्रंप को एक व्यक्ति के तौर पर जान सकें’ न कि उम्मीदवार के तौर पर। मेनफोर्ट ने कहा, ‘वे उनके व्यक्तित्व की ज्यादा झलक पा सकेंगे। मेरा मतलब है, उन्होंने उन्हें प्रचार अभियान के दौरान देखा है लेकिन उन्हें बोर्डरूम में नहीं देखा। उन्होंने उन्हें करीब से और निजी तौर पर नहीं देखा है। उनके पास इस व्यक्ति के बारे में एक दृष्टिकोण है लेकिन यह कन्वेंशन उनके पूरे व्यक्तित्व पर ध्यान केंद्रित करने वाला है।’

ट्रंप (70) सोमवार को इस शहर में पहुंचने वाले हैं लेकिन उनके द्वारा कन्वेंशन को संबोधित किए जाने की संभावना नहीं है। इस कन्वेंशन की थीम ‘मेक अमेरिका सेफ अगेन’ (अमेरिका को एकबार फिर सुरक्षित बनाएं) है। घोषित सूची के अनुसार, मुख्य वक्ता मेलानिया ट्रंप, लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर) माइकल फ्लाएन, सेनेटर जोनी अर्नेस्ट, जेसन बियर्डस्ले और कांग्रेस सदस्य रेयान जिंके हैं।

रिपब्लिकन कन्वेंशन की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन खुद को जोखिम में डालने वाले हमारे देश के नायकों की बात सुनेगा और उनसे सीखेगा। वह ऐसी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति एवं विदेश नीति का पालन करेगा, जो हमारी सेना को मजबूत बनाएंगी और अमेरिका को एक बार फिर सुरक्षित बनाएंगी।’ मैनफोर्ट ने काह, ‘यह पारिवारिक संवाद होने जा रहा है। यहां ट्रंप को जानने वाले मित्र अपनी बात कहेंगे। आपके सामने ऐेसे लोग होंगे जिन्होंने कंपनी के भीतर और बाहर दोनों जगह उनके साथ काम किया है। आप देखेंगे कि किस तरह उन्होंने यह सफल साम्राज्य खड़ा किया है।’

पार्टी के बंटे होने के आरोपों को खारिज करते हुए मैनफोर्ट ने कहा रिपब्लिकन ट्रंप के नेतृत्व में एकजुट हैं। ट्रंप गुरुवार रात को स्वीकृति भाषण देंगे। इसकी विषयवस्तु ‘मेक अमेरिका वन अगेन’ (अमेरिका को एकबार फिर एकजुट बनाया जाए) होगी। उस दिन अन्य वक्ता पीटर थील, टॉम बैरक और इवांका ट्रंप होंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,