कई भाषाओं में दिखेंगी दिल्ली सरकार की सभी वेबसाइट

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार के सभी डिपार्टमेंट्स की वेबसाइट को मल्टिलिंगवल (बहुभाषी) बनाने के प्रपोजल पर काम शुरू किया जा रहा है। कुछ समय पहले चीफ सेक्रटरी ने सभी डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रटरी, सेक्रटरी और हेड ऑफ डिपार्टमेंट की एक मीटिंग बुलाई थी, जिसमें दिल्ली सरकार की वेबसाइट को बहुभाषी बनाने के प्रपोजल पर विचार किया गया। जानकारी के मुताबिक चीफ सेक्रटरी ने आईटी डिपार्टमेंट के सेक्रटरी को निर्देश दिया है कि बहुभाषी वेबसाइट के लिए टाइम बाउंड ऐक्शन प्लान तैयार किया जाए और उसके मुताबिक जल्द वेबसाइट में जरूरी बदलाव किए जाएं।

दिल्ली सरकार के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि वेबसाइट के कॉन्टेंट मैनेजमेंट सिस्टम के लिए टेंडर जारी किए गए हैं और जल्द ही वेंडर का सिलेक्शन कर लिया जाएगा। वेंडर के सिलेक्शन के बाद वेबसाइट में जरूरी बदलाव का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। इंग्लिश, हिंदी के साथ- साथ कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी दिल्ली सरकार के डिपार्टमेंट की वेबसाइट उपलब्ध होगी। इंग्लिश और हिंदी के अलावा किन- किन भाषाओं में वेबसाइट होगी, इसके बारे में अभी अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है।

जानकारी के मुताबिक अभी काफी डिपार्टमेंट की वेबसाइट इंग्लिश में है और कुछ वेबसाइट का कंटेंट हिंदी में भी है। दिल्ली सरकार की मेन वेबसाइट इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में है और अब सभी डिपार्टमेंट की वेबसाइट को बहुभाषी बनाने की तैयारी की जा रही है।

एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि डिपार्टमेंट की वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली भी बनाया जाएगा। बहुभाषी वेबसाइट के साथ- साथ यह भी देखा जाएगा कि वेबसाइट सर्च करने वालों को जनहित से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल सके। मौजूदा समय में जनहित से जुड़ी काफी जानकारियां वेबसाइट पर जारी की जाती है और इसी को ध्यान में रखते हुए कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में जरूरी बदलाव किए जाएंगे। सरकार का कहना है कि वेबसाइट के जरिए लोगों को सरकार की पॉलिसी और फैसलों के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi