ऑस्ट्रेलिया से ब्रिटेन की पहली सीधी उड़ान सेवा शुरू

लंदन
ऑस्ट्रेलिया से ब्रिटेन की पहली सीधी ऐतिहासिक उड़ान रविवार को 17 घंटे, 5 मिनट का सफर तय कर लंदन पहुंची। इसने पर्थ से 14,875 किलोमीटर की दूरी तय की। ऐतिहासिक कांटास उड़ान क्यूएफ9, बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर 230 यात्रियों व क्रू के साथ सुबह 5.03 बजे हीथ्रो हवाईअड्डे पर उतरा। यह ऑस्ट्रेलिया व यूरोप के बीच पहली सीधी वाणिज्यिक जेट यात्रा है। इस उड़ान को विमानन उद्योग के विशेषज्ञ परिवर्तनकारी बता रहे हैं।

कांटास ने कहा कि ड्रीमलाइनर इसी आकार के विमान की तुलना में 20 फीसदी बेहतर ईंधन क्षमता रखते हैं। 14,875 किमी की दूरी इसने बिना किसी दिक्कत के पूरी की। यात्रियों को उड़ान भरने के थोड़ी बाद कुछ झटकों का सामना करना पड़ा क्योंकि विमान चक्रवात मार्कस में घिर गया था। ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तट पर आए तूफान मार्कस की वजह से यह हुआ।

क्यूएफ9 पर्थ से शाम 6.57 बजे शनिवार को कंपनी के सीईओ एलन जॉयस, ऑस्ट्रेलिया के व्यापार व पर्यटन मंत्री स्टीव सिओबो व पत्रकारों के साथ रवाना हुआ था। विमान के उतरने के बाद कैप्टन लीसा नॉरर्मन ने कहा, ‘मैं आपका विमानन के इतिहास में स्वागत करना चाहती हूं।’ उन्होंने कहा, ‘दुनिया आज हमें देख रही है। बहुत ही जादुई व खास पल का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें