ऑस्ट्रेलियन ओपन: रोजर फेडरर ने सिलिच को हराया, जीता 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब

मेलबर्न
स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने मारिन सिलिच को मैराथन मुकाबले (3 घंटे, 3 मिनट) में 6-2, 6-7, 6-3, 3-6 और 6-1 से हराकर 20वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया। मेलबर्न में हुए फाइनल मुकाबले में फेडरर ने पहला, तीसरा और 5वां सेट अपने नाम करते हुए जीत दर्ज की। पुरुष एकल में वह सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही उन्होंने सर्बिया के नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रेलिया के रॉय एमरसन के 6-6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के रेकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। फेडरर 30वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे।

स्विट्जरलैंड के ‘एजलेस वंडर’ के नाम से जाने-जाने वाले 36 साल के फेडरर और क्रोएशिया के 29 साल के सिलिच के बीच अब तक कुल 10 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान 9 में फेडरर ने जीत दर्ज की, जबकि सिर्फ 1 मैच 14वीं वरीयता प्राप्त सिलिच के नाम रहा। सिलिच ने 2014 अमेरिकी ओपन में फेडरर को हराया था। इस तरह उनका मेलबर्न में जीत-हार का रेकॉर्ड 94-13 हो गया है। उनका ग्रैंड स्लैम में यह रेकॉर्ड 332-52 है। टूर्नमेंट की ‘हीट पालिसी (तापमान संबंधित नीति)’ के अंतर्गत छत को ढक दिया गया, क्योंकि शाम का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस था।

सेमीफाइनल में चुंग से रहा मुकाबला
मौजूदा विजेता फेडरर का सामना सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया के हेयोन चुंग से था। इस मैच में चुंग चोटिल होकर मैच पूरा नहीं कर पाए और फेडरर को फाइनल में जाने का मौका मिला। चुंग ने रौड लेवर एरेना पर खेले गए मैच में से जब नाम वापस लिया तब फेडरर 6-1, 5-2 से आगे थे। इस दौरान चुंग के पैर में चोट लगी और उन्होंने उपचार के लिए समय लिया। बाद में वह खेलने लायक स्थिति में नहीं थे और इसी कारण उन्होंने मैच से अपना नाम वापस ले लिया।

बड़े खिलाड़ी हो गए थे चोट की वजह से बाहर
इस टूर्नमेंट में विश्व नंबर एक राफेल नडाल और पूर्व चैंपियन स्टॉन वावरिंका जैसे खिलाड़ी चोट की वजह से हिस्सा नहीं ले सके। उनके अलावा 5 बार फाइनल में पहुंचने वाले एंडी मरे ने भी यहां हिस्सा नहीं लिया था। वहीं, इन सबसे अधिक उम्र में के फेडरर ने जबरदस्त फिटनेस दिखाते हुए न केवल फाइनल में एंट्री मारी, बल्कि खिताब भी जीत लिया।

सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीतने वाले 5 खिलाड़ी
– रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड)- 20 ग्रैंड स्लैम
– राफेल नडाल (स्पेन)- 15 ग्रैंड स्लैम
– पीट संप्रास (अमेरिका)- 14 ग्रैंड स्लैम
– रॉय एमरसन (ऑस्ट्रेलिया)- 12 ग्रैंड स्लैम
– नोवाक जोकोविच (सर्बिया)- 12 ग्रैंड स्लैम

सबसे अधिक ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले खिलाड़ी
– रोजर फेडरर (स्विटजरलैंड)- 6 बार
– रॉय एमरसन (ऑस्ट्रेलिया)- 6 बार
– नोवाक जोकोविच (सर्बिया)- 6 बार
– जैक क्रॉफोर्ड (ऑस्ट्रेलिया)- 4 बार
– आंद्रे अगासी (अमेरिका)- 4 बार
– केन रॉसवेल (ऑस्ट्रेलिया)- 4 बार

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Tennis News in Hindi, टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Latest Tennis Updates