ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में छात्राओं के यौन उत्पीड़न के सबसे ज्यादा मामलें: रिपोर्ट

लंदन
ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की गिनती दुनिया की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में होती है, लेकिन एक नई रिपोर्ट में उसके बारे में सनसनीखेज दावे किए गए हैं। द गार्जियन की एक रिपोर्ट में ब्रिटेन की यूनिवर्सिटियों में यौन उत्पीड़न और लिंग के आधार पर हिंसा के मामले में ऑक्सफर्ड को ‘महामारी के स्तर’ का बताया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले पांच सालों में ऑक्सफर्ड में स्टाफ द्वारा स्टूडेंट्स के यौन उत्पीड़न के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। यूनिवर्सिटी के केंद्रीय प्रशासन को इस दौरान ऐसी 11 शिकायतें मिलीं जबकि कॉलेजों में ऐसी 10 शिकायतें मिलीं।

द गार्जियन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रीडम ऑफ इन्फर्मेशन (FOI) अनुरोध 120 यूनिवर्सिटियों को भेजे गए हैं, जिसमें पाया गया है कि छात्रों ने शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के खिलाफ 2011-12 से 2016-17 तक यौन उत्पीड़न से जुड़े 169 मामलों में आरोप लगाए हैं। इसके अलावा कर्मचारियों के बारे में दूसरे 127 आरोप उनके सहयोगियों द्वारा लगाए गए हैं। कथित तौर पर सैकड़ों पीड़ितों ने कहा कि रोजाना उन्हें आधिकारिक तौर पर शिकायत नहीं करने के लिए रोका जा रहा है और उन्हें अपनी शिकायत वापस लेने या मामले को अनौपचारिक रूप से रफा-दफा करने के कहा जा रहा है।

कई दूसरे स्टूडेंट्स ने कहा कि उन्होंने अपनी शिक्षा या करियर पर पड़ने वाले असर के डर से अपने उत्पीड़न की कभी शिकायत नहीं की। इससे पता चलता है कि समस्या की असल स्थिति खुलासा किए गए आकड़ों से कहीं ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों द्वारा कर्मचारियों के खिलाफ सबसे ज्यादा आरोप लगाए गए हैं। इसमें से 11 शिकायतें केंद्रीय प्रशासन और 10 कॉलेजों को मिली हैं। इसके बाद नाटिंघम को 10, एडिनवर्ग को 9, लंदन के कला विश्वविद्यालय को 7, एसेक्स को 7 और कैंब्रिज को 6 शिकायतें मिली हैं। सिर्फ पांच विश्वविद्यालयों ने कहा कि उन्होंने छात्राओं को मुआवजा दिया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें