ऐतिहासिक फैसले के बाद चिनफिंग की अधिकारियों को चेतावनी, भ्रष्टाचार से खुद को बचाओ

बीजिंग
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रविवार को अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि वे खुद और उनके परिवार के लोग किसी तरह के भ्रष्टाचार में शामिल न हों। गौरतलब है कि चीन की संसद ने राष्ट्रपति के लिए महज दो कार्यकाल की अनिवार्यता को आज दो-तिहाई बहुमत से खत्म कर दिया। इससे चीन के मौजूदा राष्ट्रपति शी चिनफिंग के जीवनभर शीर्ष पद पर आसीन रहने का रास्ता साफ हो गया है।

शी ने नैशनल पीपुल्स कांग्रेस के नेताओं के साथ बातचीत में कहा कि अधिकारियों को आत्मनियंत्रण को और मजबूत करना चाहिए और उन्हें दागी नहीं बनना चाहिए। शिन्हुआ ने शी के हवाले से खबर दी है, ‘आप ऐसा काम नहीं करें जो आपको भ्रष्टाचार की तरफ ले जाए। आप अपने बच्चों को अपने काम के लिए आपके नाम का इस्तेमाल नहीं करने दें। आपने आस-पास के लोगों को आप पर कीचड़ उछालने का मौका नहीं दें।’

शी ने कहा, ‘अधिकारियों को स्वयं को भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं करना चाहिए, अपनी सीमाएं पार नहीं करनी चाहिए, कभी नियम नहीं तोड़ना चाहिए और भ्रष्टाचार के खिलाफ व्यवस्था बेहतर बनानी चाहिए ।’ शी ने ‘साफ सुथरी’ राजनीतिक व्यवस्था पर जोर देते हुए उच्च अधिकारियों से कानून का शासन बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को नेतृत्व को मजबूत कर एक उदाहरण पेश करना चाहिए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें