ऐंड्रॉयड प्लेटफॉर्म का मिसयूज कर रहा गूगल, जांच का आदेश

वॉशिंगटन

अमेरिका में गूगल पर अपने ऐंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में अन्य कंपनियों की पहुंच यानी ऐक्सेस को प्रभावित करने का आरोप लगा है। इस मामले में यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन ने जांच कराने का आदेश दे दिया है। फेडरल ट्रेड कमीशन के अधिकारियों से पिछले दिनों कई तकनीकी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात कर अपनी शिकायत दर्ज कराई थी।

पूरे मामले से वाकिफ सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने शिकायत की कि गूगल अपने ऐंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर अपनी सेवाओं को ही प्राथमिकता दे रहा है, जबकि अन्य कंपनियों की ऐक्सेस को बाधित करने की कोशिश की जा रही है। अप्रैल में ही रॉयटर्स के हवाले से कहा गया था कि कई तकनीकी कंपनियों ने न्याय विभाग से इस बात की शिकायत की है कि गूगल का ऐंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम प्रतिस्पर्धी नियमों के खिलाफ है।

अब ट्रेड कमीशन ने इस बात की जांच कराने की मांग की है कि क्या गूगल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन विज्ञापन हासिल करने में बाजी मारना चाहता है? ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के खिलाफ व्यापक जांच को लेकर सहमति बन चुकी है।

खबर के मुताबिक गूगल के खिलाफ यह जांच अभी प्राथमिक स्तर पर ही है और बिना कोई मामला दर्ज किए यह बंद भी हो सकता है। हालांकि इस पूरे मामले में अब तक फेडरल ट्रेड कमीशन और गूगल की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times