एलिवेटेड रोड पर टायर किलर का ट्रायल, इमर्जेंसी में रॉन्ग साइड से भी गुजरेंगे वाहन

गाजियाबाद
एलिवेटेड रोड पर रॉन्ग साइड से चलने वाले वाहनों पर अंकुश लगाने का मामला सीएम योगी आदित्यनाथ तक पहुंचने पर जीडीए ने इस पर कार्रवाई तेज कर दी है। ऐलिवेटेड रोड पर टायर किलर लगाने के लिए दिल्ली की एक कंपनी ने पिछले दिनों प्रेज़ेंटेशन दिया था, जो जीडीए के चीफ इंजीनियर वीएन सिंह को पसंद नहीं आया था।

दरअसल, उस कंपनी के प्रेज़ेंटेशन में इमर्जेंसी के दौरान टायर किलर के खुलने की कोई संभावना नहीं थी, जिसके बाद नोएडा की एक कंपनी ने प्रेज़ेंटेशन दिया है। उसने इमर्जेंसी के दौरान टायर किलर के खुलने की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है। कंपनी की तरफ से ऐसा मॉडल बनाकर इसी हफ्ते इसका ट्रायल करवाने की बात कही गई है।

चीफ इंजीनियर वीएन सिंह ने बताया कि नोएडा की कंपनी के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि टायर किलर इमर्जेंसी के दौरान खुल जाएगा। इसके नुकीले हिस्से एक लॉक के हटाने के बाद जमीन से सट जाएंगे। इससे इमर्जेंसी की स्थिति में रॉन्ग साइड भी वाहनों को आसानी से दौड़ाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पुणे में टायर किलर सिस्टम को लगाया गया था, उसमें इमर्जेंसी में खुलने का इंतजाम नहीं था, जिसका कुछ समय बाद विरोध शुरू हो गया था। इसके बाद उसे वहां से हटा दिया गया। इस वजह से एलिवेटेड रोड पर ऐसे टायर किलर लगाए जाएंगे, जो इमर्जेंसी के दौरान आसानी से खुल सकें ताकि वाहनों को रॉन्ग साइड जाने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

क्या होता है टायर किलर?

टायर किलर यानि कांटेदार स्पीड ब्रेकर। टायर किलर इसलिए लगाए जाते हैं ताकि गलत दिशा से आ रहे वाहनों के टायर को पंक्चर किया जा सके। यह टायर किलर जहां गलत दिशा से आ रहे वाहनों के लिए पंक्चर का काम करता है, वहीं सही दिशा से आ रहे वाहनों के लिए स्पीड ब्रेकर का काम करता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर