एलजी बैजल ने आप सरकार को दी मोहल्ला क्लीनिक खोलने की मंजूरी

नई दिल्ली
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने स्वास्थ्य सुविधा योजना को मंजूरी देने में कथित विलंब को लेकर आम आदमी सरकार (आप) सरकार के साथ चली तकरार के एक सप्ताह के बाद स्वास्थ्य सेवाओं में पारदर्शिता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उपाय तय करते हुए सोमवार को केजरीवाल सरकार की मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने की योजना को मंजूरी दे दी।

दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी मोहल्ला क्लीनिक योजना को बैजल ने अनुमति देते हुए इसके कार्यान्वयन में उचित निगरानी के लिए बायॉमीट्रिक आधारित ऑनलाइन सिस्टम से लैस कर इस योजना को 6 महीने के भीतर लागू करने को कहा है। उपराज्यपाल कार्यालय ने एक बयान में बताया कि बैजल ने मोहल्ला क्लीनिक से संबंधित सरकार के प्रस्ताव को पारदर्शिता से लागू करने को मंजूरी दे दी, जिससे दिल्ली के लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकें।

मोहल्ला क्लीनिक प्रस्ताव का उद्देश्य शहर के निवासियों को उनके घरों के निकट निशुल्क प्राइमरी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है। उपराज्यपाल ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि मोहल्ला क्लीनिकों में तैनात किए जाने वाले डॉक्टर और अन्य कर्मियों की नियुक्ति में पारदर्शिता बरती जाए और इसमें योग्यता के पैमानों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

इस संबंध में आंकड़ों की हेराफेरी की शिकायतों की जांच के लिए उपराज्यपाल ने प्रशासनिक विभाग को एक ऐसा तंत्र विकसित करने को कहा जिससे मरीजों की संख्या को सत्यापित किया जा सके। पिछले 30 अगस्त को आप के 45 विधायक मोहल्ला क्लीनिक की फाइल को मंजूरी देने की मांग को लेकर एलजी कार्यालय में कई घंटों तक डटे रहे थे।

इस घटनाक्रम के बाद आप सरकार और एलजी कार्यालय के बीच एक नया टकराव हो गया था। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मंजूरी के लिए उपराज्यपाल को तुरंत धन्यवाद दिया और उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार सभी ‘सुरक्षा उपायों’ को लागू करेगी। केजरीवाल ने ट्वीट किया ‘आपका बहुत धन्यवाद सर। हम आपके आभारी है। हम सभी सुरक्षा उपायों को लागू करेंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi