एयरइंडिया क्षमता विस्तार के लिए पट्टे पर लेगा 15 एयरबस ए320

मुंबई
राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया तेजी से बढ़ते घरेलू बाजार की क्षमता बढ़ाने के लिए 15 एयरबस ए320 पट्टे पर लेगा। गौरतलब है कि हाल के महीनों में घरेलू हवाई यातायात बाजार में 20 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई है।

एयरइंडिया के सूत्रों ने कहा कि विमानन कंपनी जल्दी ही इन विमानों को पट्टे पर लेने के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित करेगी। सूत्रों ने कहा कि ये 15 एयरबस ए320 उन 14 ए320 नियो के अलावा होंगे जिन्हें एयर इंडिया ए320 की जगह शामिल कर रहा है। उन्होंने बताया कि इन 15 एयरबस ए320 विमानों को अगले साल दूसरी तिमाही से शामिल करना शुरू किया जाएगा। सूत्रों ने कहा, ‘घरेलू बाजार बेहद तेजी से वृद्धि दर्ज कर रहा है लेकिन एयर इंडिया इस वृद्धि के साथ रफ्तार कायम नहीं रख पा रहा है। इसके उलट हमारी बाजार हिस्सेदारी इस अवधि में घटी है।’

उन्होंने कहा, ‘बाजार हिस्सेदारी में गिरावट मुख्य तौर पर क्षमता की दिक्कतों के कारण है। इसलिए हमने घरेलू वायुमार्ग पर और विमान शामिल करने का फैसला किया है ताकि न सिर्फ बाजार हिस्सेदारी में गिरावट पर लगाम लगाई जा सके बल्कि इसे बढ़ाया भी जा सके।’ इस साल जनवरी से सितंबर अवधि में घरेलू विमान यात्रियों की संख्या में 20.1 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई और 11 भारतीय विमानन कंपनियों की सेवाओं के जरिए 590.21 लाख यात्रियों ने उड़ान भरी जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 491.44 लाख था।

हालांकि, इस अवधि में एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट दर्ज हुई जो सितंबर में 15.9 प्रतिशत रह गई जबकि जनवरी में यह 18.7 प्रतिशत थी। सूत्रों ने कहा कि विमानन कंपनी ने इन 15 ए320 को पट्टे पर लेने के लिए निदेशक मंडल की मंजूरी पहले ही प्राप्त कर ली है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business