एक डॉक्टर, जो संभालते हैं नोएडा का ट्रैफिक

पूनम गौर, नोएडा

डॉ. कृष्ण यादव (48 साल) पेशे से आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं। वह साल से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में अपना योगदान दे रहे हैं। इनका ट्रैफिक विभाग से सीधे तौर पर तो कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन लोगों को जाम फ्री सफर करवाने के लिए सुबह पीक आवर में दो घंटे कड़ी मेहनत करते हैं।

हम बात कर रहे हैं नोएडा में ट्रैफिक मैन के नाम से मशहूर सेक्टर-55 के डॉ. कृष्ण यादव की, जोकि सेक्टर-22 के शिव मंदिर के चौराहे पर वाहनों को हैंडल करते अक्सर दिख जाते हैं। इनकी पहचान इनकी एक खास शर्ट है, जिस पर ट्रैफिक मैन और उनका फोन नंबर लिखा हुआ है। साथ ही संदेश भी लिखा है कि ‘यातायात के नियम अपनाओ, नोएडा को ट्रैफिक मुक्त बनाओ’, ‘सीट बेल्ट, हेलमेट लगाना है, बहादुर और देशभक्त कहलाना है।’

ऐसे शुरू हुआ यह सिलसिला कृष्ण बताते हैं कि 29 अक्टूबर, 2012 को वह अपने स्कूटर से क्लिनिक जा रहे थे। सेक्टर-22 शिव मंदिर चौराहे पर काफी जाम था, जिसमें एक ऐंबुलेंस भी फंसी हुई थी। बाद में पता चला कि एंबुलेंस में मौजूद मरीज ने दम तोड़ दिया। यह पता चलने के बाद दुख हुआ और अगले ही दिन से ट्रैफिक संभालने का काम शुरू कर दिया है। इसी चौराहे पर रोज सुबह 8 से 10 बजे तक ट्रैफिक संभालता हैं। कहीं और से फोन आता है तो वहां भी पहुंच जाता हैं।

उन्होंने बताया कि बच्चों को स्कूल छोड़ते समय या लाते समय अगर कहीं भी जाम दिख जाता है तो बच्चों को सड़क किनारे खड़ाकर पहले ट्रैफिक खुलवाता हूं। सर्दी, गर्मी, बरसात चाहे कैसा भी मौसम हो ट्रैफिक मैन डॉ. यादव हर सुबह शिव मंदिर चौराहे पहुंच जाते हैं। ट्रैफिक मैन कहते हैं कि सबसे ज्यादा मुश्किल बारिश के दिनों में होती है। उस समय कई जगह से कॉल आते हैं। इस काम में उन्हें ट्रैफिक पुलिस का भी पूरा सहयोग मिलता है।

डॉ. कृष्ण का ट्रैफिक कंट्रोल करने का तरीका भी अलग है। वह ट्रैफिक नियम लिखे एक खास टी शर्ट और मास्क पहनते हैं। उनके पास एक लाउडस्पीकर और सीटी भी होती है। उन्होंने बताया कि कई बार उन्हें लोगों का दुर्व्यवहार भी झेलना पड़ता है, कई बार लोग उन्हें गालियां तक देते हैं। पहले उनके पत्नी और बच्चे भी उनका इस काम में सपॉर्ट नहीं करते थे लेकिन अब वे उनका साथ देने लगे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार