उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में अमृत फार्मेसी खोलेगी राज्य सरकार

इलाहाबाद
प्रदेश की खस्ताहाल चिकित्सा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए योगी सरकार लगातार कोशिश कर रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने शनिवार को इलाहाबाद में एक बड़ा ऐलान किया। आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में सरकारी अस्पतालों में केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम अमृत फार्मसी की दुकानें खोलने की योजना बनाई है जहां मरीजों को 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती दवाएं उपलब्ध होंगी।

इलाहाबाद के सर्किट हाउस मीडिया से बातचीत में मंत्री ने बताया, ‘लखनऊ मेडिकल कॉलेज में छह महीन से अमृत फार्मसी के दो स्टोर परिचालन में हैं। अगले 2-4 महीने में इलाहाबाद में भी अमृत फार्मसी के स्टोर्स खोलने की तैयारी है। हमारी योजना पूरे प्रदेश में ऐसे स्टोर्स खोलने की है जहां जेनरिक और ब्रैंडेड दवाएं सस्ती कीमत में उपलब्ध होंगी।’ टंडन ने कहा कि चूंकि अमृत फार्मसी सीधे दवा कंपनियों से दवाएं खरीदती है इसलिए यहां दवाएं काफी सस्ती होती हैं। इसके अलावा, अगर डॉक्टर ऐसी दवाएं लिखते हैं जो इन स्टोर्स में उपलब्ध नहीं हैं, तो ये स्टोर्स उन दवाओं को 2-3 महीने में उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘इलाहाबाद स्थित स्वरूपरानी नेहरू हॉस्पिटल को हम ई-हॉस्पिटल में तब्दील करने की योजना बना रहे हैं और यह कार्य इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। इससे सारी जानकारी जैसे दवाएं और उपकरण, कर्मचारियों की उपस्थिति, सारी पैथलॉजिकल और डायग्नोस्टिक रिपोर्ट के साथ ही मरीज की केस हिस्ट्री भी ऑनलाइन हो जाएगी।’ इलाहाबाद मेडिकल कॉलेज के बारे में उन्होंने कहा,’यहां एक वृहद कार्यक्रम चल रहा है। उसमें सुपर स्पेशिऐलिटी ब्लॉक का निर्माण अगस्त, 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर